महिलाओं के लिए 7 बेस्ट सरकारी योजनाएं कौन – कौन सी है

Rate this post

महिलाओं के लिए सरकारी योजना , महिलाओं के लिए बेस्ट सरकारी योजनाएं , गांव की महिलाओं के लिए योजना , महिलाओं के लिए कौन – कौन सी योजनाएं चल रही है , Mahilayon Ke Liye Sarkari Yojana , Mahilayon Ke Liye 10 Best Government Schemes , Gaon Ki Mahilayon Ki Yojana , Mahilayon Ke Liye Kaun – Kaun Si Yojnaye Chal Rahi Hai

महिलाओं के लिए 7 बेस्ट योजनाएं – केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों के द्वारा देश के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। केंद्र एवं राज्य सरकार की कई योजनाएं सिर्फ महिलाओं के लिए ही लाई गई है। वैसे देश में तो गरीब , मजदूर , किसान , बेरोजगार हेतु कई योजनाएं चल रही है लेकिन आज हम आप लोगो को मुख्य रूप से महिलाओं के लिए संचालित हो रही 10 बेस्ट सरकारी योजनाओं के बारे में बताएंगे। मोदी सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के दिशा में कई कदम उठाए गए है , जिसका लाभ बड़े पैमाने पर देश की महिलाएं उठा रही है। सरकार का प्रमुख उद्देश्य है कि महिलाएं भी पुरुषों के बराबर कंधे से कन्धा मिलाकर आगे बढ़ें।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) - ऊर्जा पोर्टल

Image Credit : Google

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 01 मई 2016 से की गई थी। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर एवं मध्यम वर्ग परिवार के महिलाओं को घरेलु गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना का लाभ अब तक करोड़ों महिलाओं के द्वारा उठाया जा चूका है। यदि आप भी प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठाना चाहते है तो तत्काल आवेदन कर सकते है। प्रधान मंत्री मोदी जी द्वारा उज्ज्वल योजना 2.0 शुरुआत 10 अगस्त 2021 को पुनः की गई। उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत बीपीएल परिवारों को बिलकुल मुफ्त में गैस सिलेंडर दिया जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ ओपन करें।

फ्री सिलाई मशीन योजना

Free Silai Machine Yojana Online Registration: फ्री सिलाई मशीन योजना के  ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू

Image Credit : Google

Free Silai Machine Yojana हमारे देश के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा एक नई योजना का आरम्भ किया गया है। जिसका नाम फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 – 24 है। हमारे देश के महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के उद्देश्य से इस योजना को प्रारम्भ की गई है। इस योजना के तहत देश के गरीब , मध्यम वर्गीय एवं निम्न वर्गीय महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस फ्री सिलाई मशीन योजना का शुरुआत किया गया है। इस योजना के तहत घरेलु कामकाजी महिला अपने आय में वृद्धि कर आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनेगी। साथ ही उनके जीवन यापन के स्तर में सुधार होगा। अधिक जानकारी के लिए यहाँ ओपन करें।

फ्री आटा चक्की योजना

Solar Atta Chakki Yojana 2024 : महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर आटा चक्की, ऐसे  करें आवेदन

Image Credit : Google

Free Flour Meal हमारे देश में महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार के द्वारा लगातार कई बेहतरीन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। नारी शक्ति को बढ़ावा देने और नारी सशक्तिकरण के उद्देश्य को लेकर घरेलु कामकाजी महिलाओं हेतु फ्री आटा चक्की योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के तहत घरेलु कामकाजी महिलाओं को Free Atta Chakki Scheme / फ्री आटा चक्की योजना के तहत Free Flour Mill Machine दिया जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ ओपन करें।

लाडली बहना योजना

Ladli Behna Yojana 11th Installment : इस दिन भेजे जाएंगे महिलाओं के खाते  में 11वीं किस्त का पैसा, यहाँ देखें

Image Credit : Google

माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के करीब एक करोड़ से भी अधिक आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं हेतु मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत प्रदेश के एक करोड़ से भी अधिक पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रु. की आर्थिक मदद दी जाएगी।  यदि आप भी गरीबी रेखा नीचे अथवा मध्यम वर्ग परिवार की घरेलु महिला है तो आप भी इस योजना का फायदा उठा सकते है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ ओपन करें।

नारी सम्मान योजना

Nari Samman Yojana 2024: Eligibility, Documents & Online Registration -  Meri Yojana

Image Credit : Google

नारी सम्मान योजना का ऐलान माननीय पूर्व मुख्य मंत्री कमलनाथ द्वारा की कई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को प्रति माह 2000 रु. देने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य में यदि आगामी विधान सभा चुनाव के बाद कांग्रेस की सरकार आएगी तो राज्य की सभी पात्र महिलाओं को नारी सम्मान योजना के 1500 रु. और गैस सिलेंडर भराने के 500 रु. इस तरह से कुल प्रति माह 2000 रु. दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए अभी से आवेदन शुरू हो गया है। नारी सम्मान योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी हेतु यहाँ ओपन करें।

सखी – वन स्टाप सेंटर

सखी - वन स्टॉप सेंटर से कैसे मदद ले - Naya Yojna

Image Credit : Google

भारत सरकार द्वारा हिंसा से प्रभावित महिलाओं का समर्थन एवं सहायता के लिए 01 अप्रैल 2015 से वन स्टॉप सेंटर लागू किया है। यह योजना मूल रूप से सखी के नाम से जानी जाती है। इस योजना के अंतर्गत देश के हर जनपद में वन स्टॉप सेंटर बनाए जाने की योजना है। फिलहाल देश के सभी जिलों में सखी – वन स्टॉप सेंटर संचालित है। सखी – वन स्टॉप सेंटर का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राज्य सरकार के साथ मिलकर किया जाता है। सखी – वन स्टॉप सेंटर योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ ओपन करें।

प्रधान मंत्री मातृत्व वन्दना योजना

PM Matru Vandana Yojana 2024 पहली बार माँ बनने पर 5,000 व दूसरी बार मिलेंगे  6,000, जाने पूरी प्रक्रिया

Image Credit : Google

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana प्रधान मंत्री मातृत्व वन्दना योजना की शुरुआत माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई है। इस योजना का लाभ देश के सभी गर्भवती माताओं एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दिया जाता है। यदि आप भी गर्भवती महिला है या आपके परिवार में कोई गर्भवती महिला या स्तनपान कराने वाली महिला है तो प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना / गर्भवती सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन करके 6000 रु. की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए यहाँ ओपन करें।

Read also : इंदिरा गांधी योजना: Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024,महिलाओं के लिए मुफ्त मोबाइल और इंटरनेटआवेदन शुरू

Read also : भारत में 7 सर्वश्रेष्ठ सरकारी बालिका योजनाएँ

An aspiring student formed an obsession with Blogging, SEO, Digital Marketing, and Helping Beginners To Build Amazing WordPress Websites.Languages: English, Hindi Area of Expertise: Expert IN SEO, Website Making, Content Writing, Academic Writing, Creative Writing, Image Making, Video Making, Youtuber.


Sharing Is Caring...

Leave a Comment