भारत में शीर्ष सरकारी व्यवसाय ऋण योजनाएं

Rate this post

जिस तरह हमें जीवित रहने के लिए सही मात्रा में भोजन और पोषण की आवश्यकता होती है, उसी तरह व्यवसाय चलाने के लिए निरंतर धन प्रवाह की आवश्यकता होती है। चाहे वह स्टार्टअप हो, मौजूदा व्यवसाय हो या कोई अच्छी तरह से स्थापित उद्यम हो, धन ही वह ईंधन है जो इसके विकास को गति देता है।

पर्याप्त मात्रा में नियमित नकदी प्रवाह के बिना, इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में अपने व्यवसाय को चलाना लगभग असंभव है।

यद्यपि आज बहुत सारे बैंक व्यवसाय ऋण प्रदान कर रहे हैं, लेकिन भारत सरकार ने भी पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप्स और यहां तक ​​कि मौजूदा व्यवसायों को अपना परिचालन जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं।

यहां हम कुछ शीर्ष सरकारी व्यवसाय ऋण योजनाओं  पर नज़र डालेंगे  जो आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद कर सकती हैं!

1) 59 मिनट में एमएसएमई ऋण योजना

PM Modi's 59-minute MSME loan approval 2.23 lakh applications sanctioned by  PSBs मोदी सरकार 59 मिनट में दे रही है लोन, अबतक 2.23 लाख लोग उठा चुके हैं  फायदा - India TV Hindi

Image Credit : Google

एमएसएमई कारोबार को उनकी कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए भारत सरकार ने एमएसएमई ऋण योजना शुरू की है। इस  उद्यमी ऋण योजना के तहत,  कोई भी नया या मौजूदा उद्यम 1 करोड़ रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकता है।

आमतौर पर, लोन की प्रक्रिया पूरी होने में 8-12 दिन लगते हैं। इसके अलावा, आवेदन की स्वीकृति/अस्वीकृति में भी केवल 59 मिनट लगते हैं  (अविश्वसनीय, है न!)।

इस लोन स्कीम के बारे में जानने लायक एक और रोचक तथ्य यह है कि कोई भी व्यवसाय 8% ब्याज दर पर लोन ले सकता है। साथ ही, महिला उद्यमी इस योजना के तहत 3% आरक्षण का लाभ उठा सकती हैं।

2) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई)

PM MUDRA Yojana: बिना गारंटी के मिलेगा 10 लाख तक लोन, क्योंकि ये है मोदी  सरकार की गारंटी; यहां जानें पूरी प्रोसेस - Haribhoomi

Image Credit : Google

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना  2024 एक और शानदार सरकारी ऋण योजना है । यह मुख्य रूप से महिला उद्यमियों, सेवा और व्यापार से संबंधित उद्यमों आदि के लिए उपयुक्त है।

मुद्रा (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड का संक्षिप्त नाम) बैंकों और एनबीएफसी के लिए पुनर्वित्त सहायता प्रणाली के रूप में कार्य करती है जो छोटे व्यवसायों को ऋण देते हैं।

इस योजना के अंतर्गत ऋण, संपार्श्विक-मुक्त ऋण विकल्प के साथ आता है, जिसमें उधारकर्ताओं को पुनर्भुगतान की अवधि बढ़ाने का विकल्प मिलता है।

3) राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम

NSIC Recruitment 2023: सहायक प्रबंधक सहित अन्य पदों पर निकली सरकारी नौकरी,  मिलेगा 2 लाख से अधिक वेतन

Image Credit : Google

यह योजना  उन उद्यमियों के लिए वरदान  की तरह है जो प्रौद्योगिकी, विपणन, वित्त आदि जैसे विभागों में कुछ वित्तीय सहायता प्राप्त करने की आशा रखते हैं। इसे अक्सर  व्यवसाय  मालिकों के लिए सबसे अच्छी सरकारी योजनाओं में से एक माना जाता है।

एनएसआईसी नीचे उल्लिखित 2 योजनाएं प्रदान करता है-

  • विपणन सहायता योजना: कोई भी व्यवसाय कंसोर्टिया योजनाओं, निविदा विपणन आदि के माध्यम से विपणन सहायता प्राप्त करके इस योजना का अधिकतम लाभ उठा सकता है। इससे व्यवसाय के प्रचार, विपणन और बाजार पहुंच का विस्तार करने में काफी मदद मिल सकती है।
  • ऋण सहायता योजना : इस योजना के अंतर्गत कच्चे माल की खरीद, वित्त, विपणन आदि के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त की जा सकती है।

4) क्रेडिट-लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना

प्रौद्योगिकी उन्नयन के लिए ऋण-संबद्ध पूंजी सब्सिडी योजना

Image Credit : Google

यह व्यवसायों के लिए एक सरकारी सब्सिडी ऋण है जो उन लोगों के लिए एकदम सही है जिन्हें उद्योगों में तकनीकी प्रगति के लिए वित्त की आवश्यकता है। यहाँ तकनीकी प्रगति में विपणन, आपूर्ति श्रृंखला, विनिर्माण आदि शामिल हो सकते हैं।

चाहे वह साझेदारी फर्म हो, निजी या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी हो, एकल स्वामित्व वाली कंपनी हो या फिर सहकारी कंपनी हो, सभी को सीएलसीएसएस के तहत ऋण के लिए पात्र होने का अवसर मिलता है ।

यह व्यवसाय ऋण योजना अक्सर एक शीर्ष विकल्प होती है क्योंकि जो व्यक्ति इसे चुनता है उसे 15% की अग्रिम पूंजी सब्सिडी मिलती है  (बहुत बढ़िया है, है ना?)

5) सिडबी ऋण

भारत में सिडबी के उद्देश्य, ऋण प्रक्रिया और उत्पाद

Image Credit : Google

सिडबी का मतलब है भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक। इसे सरकारी व्यवसाय ऋण देने वाली सबसे पुरानी संस्थाओं में से एक माना जाता है।

यह मुख्य रूप से एमएसएमई व्यवसायों को मदद करता है जिन्हें धन की सख्त जरूरत होती है। सिडबी प्रत्यक्ष ऋण प्रदान करता है। हालांकि, यह एनबीएफसी और एसएफबी को अप्रत्यक्ष ऋण योजनाएं प्रदान करता है।

इस लोन स्कीम के बारे में ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह 10 लाख से 25 करोड़ रुपये तक का लोन देती है। याद रखें, लोन की अवधि 10 साल तक हो सकती है। दिलचस्प बात यह है कि बिना किसी जमानत के, SIDBI के ज़रिए 1 करोड़ रुपये का लोन लिया जा सकता है।

हम सभी जानते हैं कि व्यवसायों को वांछित पैमाने पर संचालन तक पहुँचने के लिए पर्याप्त धन की आवश्यकता होती है। इस कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली दुनिया में अपने व्यवसाय को फूल की तरह खिलने देना इसके बिना कठिन है। इसलिए, इस आवश्यकता को पूरा करने और अपने व्यवसाय को गति देने के लिए, सरकारी योजना से ऋण लेना एक लाभदायक निर्णय हो सकता है।

इसलिए, ऊपर सूचीबद्ध सरकारी ऋण योजनाओं को देखें और वह चुनें जो आपकी सभी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करती हो।

Read also : भारत में 7 सर्वश्रेष्ठ सरकारी बालिका योजनाएँ

Read also : Strengthening India’s defence innovation ecosystem with the Technology Development Fund

An aspiring student formed an obsession with Blogging, SEO, Digital Marketing, and Helping Beginners To Build Amazing WordPress Websites.Languages: English, Hindi Area of Expertise: Expert IN SEO, Website Making, Content Writing, Academic Writing, Creative Writing, Image Making, Video Making, Youtuber.


Sharing Is Caring...

Leave a Comment