महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए 7 सरकारी योजनाएं

Rate this post

महिलाओं को सशक्त बनाना राष्ट्र को सशक्त बनाना है, और दुनिया भर के देश पहले से कहीं ज़्यादा इसके महत्व पर ज़ोर दे रहे हैं। कई पहल चल रही हैं और व्यवसायी महिलाओं के सामने आने वाली समस्याओं को बहुत ज़्यादा संबोधित किया जा रहा है और उन्हें हल करने के लिए सुर्खियों में लाया जा रहा है।

भारत सरकार ने महिलाओं के लिए योजनाएँ शुरू की हैं, ताकि लोगों तक यह बात पहुँच सके। ऐसी योजनाएँ महिलाओं को व्यवसाय स्थापित करने या स्व-रोजगार करने के लिए वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करने में मदद करती हैं।

महिलाओं के लिए सरकारी योजनाओं के साथ, महिलाओं को अब पहले से कहीं ज़्यादा समान व्यावसायिक अवसरों का अधिकार है और वे अपनी राय और आकांक्षाओं पर अडिग हैं। आइए हम महिला सशक्तिकरण के लिए भारतीय सरकार द्वारा उठाए गए कुछ कदमों पर नज़र डालें, खास तौर पर उद्यमियों के लिए।

महिलाओं के लिए योजनाएं – भारतीय महिला बैंक व्यवसाय ऋण

कौन से बैंक महिलाओं को दे रहे बिज़नेस लोन? महिला उद्यमियों के लिए टॉप 5  बिज़नेस लोन योजनाएं जानें

Image Credit : Google


कुछ सरकारी योजनाएं उन महिलाओं को पंख देती हैं जो सीमित संसाधनों के साथ व्यवसाय का मालिक बनने का सपना देखती हैं। भारतीय महिला बैंक व्यवसाय ऋण महिला उद्यमियों के लिए ऐसी ही एक सरकारी योजना है। इस योजना का उद्देश्य वंचित महिलाओं को सहायता प्रदान करना है। जो महिलाएं इस योजना का विकल्प चुनना चाहती हैं, वे 20 करोड़ रुपये तक का लाभ उठा सकती हैं, जिसकी चुकौती सीमा सात वर्ष है।

यह योजना विनिर्माण व्यवसाय स्थापित करने की आवश्यकता के लिए सबसे उपयुक्त है। इस ऋण के तहत एक लाभ यह है कि सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट के तहत 1 करोड़ रुपये तक के लिए संपार्श्विक की कोई आवश्यकता नहीं है। 2017 में इसके गठन के बाद से इस योजना की आवश्यकताएं नहीं बदली हैं, भले ही भारतीय महिला बैंक का भारतीय स्टेट बैंक में विलय हो गया हो।

जहां तक ​​इस ऋण योजना की ब्याज दर का सवाल है, यह अतिरिक्त मोर्चे पर 10.25+2% है इनमें से एक कहानी निर्मला देवी की है, जिन्होंने भारतीय महिला बैंक से 25,000 रुपए उधार लेकर अपने गांव आंट में एक दुकान खोली। दूसरी कहानी गुजरात की एक महिला की है, जिसने चॉकलेट गुलदस्ते बनाने के लिए 5 लाख रुपए उधार लिए।

मुद्रा योजना – महिला सशक्तिकरण योजनाएँ

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ने बदल दी भारतीय महिलाओं की तकदीर - pradhan  mantri mudra yojana changed the fate of indian women

Image Credit : Google


मुद्रा लोन भारत में महिला सशक्तिकरण के लिए एक सरकारी योजना है जो छोटे व्यवसाय के मालिकों या इच्छुक महिलाओं के लिए सबसे अच्छी सेवा होगी। लक्षित लाभार्थी केवल महिलाएँ ही नहीं हैं, बल्कि यह योजना महिलाओं के लिए एक शक्तिशाली साधन है।

जो महिलाएँ अपने छोटे पैमाने के व्यवसाय का विस्तार करना चाहती हैं या अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करना चाहती हैं, उन्हें इसका लाभ उठाना चाहिए। कुछ व्यवसायिक विचार जो इस योजना के तहत सबसे अच्छे हैं, वे हैं ब्यूटी पार्लर, ट्यूशन सेंटर, टेलरिंग यूनिट आदि। 50

लाख रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण दिए जाते हैं, हालाँकि, सहयोग करने के इच्छुक महिलाओं का एक समूह भी इस योजना से जुड़ सकता है। इस योजना के लिए ऋण सीमा 50000 रुपये से 10 लाख रुपये तक है। यदि कोई महिला 10 लाख रुपये की सीमा से आगे का विकल्प चुनना चाहती है, तो उन्हें संपार्श्विक और गारंटर प्रदान करना चाहिए। व्यवसाय के मालिक भी जांच कर सकते हैं ।

यहां उन तीन श्रेणियों का सारांश दिया गया है जिनमें योजना को वर्गीकृत किया गया है।

  • शिशु: 50,000 रुपये तक का ऋण
  • किशोर: 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का ऋण
  • तरुण: 5 लाख रुपये से अधिक और 10 लाख रुपये तक का ऋण


देना शक्ति योजना – महिलाओं के लिए सरकारी योजनाएँ

SBI Stree Shakti Yojana 2024 | स्टेट बैंक महिलाओं को दे रहा है 25 लाख का  लोन, ऐसे करें आवेदन

Image Credit : Google


यह योजना कृषि, विनिर्माण, माइक्रो-क्रेडिट, खुदरा स्टोर या इसी तरह के उद्यम क्षेत्रों में व्यवसाय करने वाली महिलाओं के लिए है। ब्याज दर पर 0.25% की छूट के साथ 50,000 रुपये तक की आवश्यकता के लिए, महिलाएं माइक्रो-क्रेडिट श्रेणी के तहत ऋण ले सकती हैं।

इसके विपरीत, जो महिलाएं शिक्षा, आवास और खुदरा व्यापार की श्रेणियों में हैं, वे 20 लाख रुपये तक का लाभ उठा सकती हैं। देना बैंक यह ऋण सुविधा प्रदान करता है और इसे लेने के इच्छुक महिलाओं को अपनी निकटतम शाखा में जाना चाहिए।


भारत में महिला सशक्तिकरण के लिए सरकारी योजनाएँ – उद्योगिनी योजना

SBI Stree Shakti Yojana 2024: स्टेट बैंक महिलाओं को दे रहा बिना गारंटी 25  लाख का लोन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया - voterawarenesscontest

Image Credit : Google


महिलाओं की शिक्षा के लिए भारत सरकार की कई योजनाएँ हैं, लेकिन उनमें से कई बिना किसी सुरक्षा के पूंजी प्रदान करती हैं। यह योजना उन महिलाओं के लिए अच्छी है जो अपना उद्यमशीलता का सफ़र शुरू करना चाहती हैं, लेकिन उनके पास शुरू करने के लिए कुछ नहीं है। विधवा, निराश्रित या विकलांग महिलाओं के लिए कोई पक्षपातपूर्ण प्रतिबंध नहीं होने के कारण, भारत सरकार ने इस योजना को उन महिलाओं के लिए लक्षित किया है जो ऐसे परिवार से हैं जो प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये से कम कमाते हैं।

यह योजना 3 लाख रुपये तक की पेशकश करती है, जिसकी ब्याज दर काफी कम है। इसका उद्देश्य महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करके आत्मनिर्भर बनने में मदद करना है, खासकर आर्थिक रूप से पिछड़े समाजों में। महिलाएँ ऋण सब्सिडी के माध्यम से उद्यमिता की यात्रा शुरू कर सकती हैं।

महिलाओं के लिए मोदी योजना 2019 ने केवल इस पहल को प्रोत्साहित किया है और समानता और सशक्तिकरण को प्रसारित करने का अवसर प्रदान किया है। मूल रूप से, इस पहल का उद्घाटन कर्नाटक राज्य महिला विकास निगम द्वारा किया गया था। हाल ही में कई बैंकों ने थोड़े बदलावों के साथ इस योजना को अपनी पेशकशों की सूची में शामिल करने का फैसला किया है। बजाज फिनसर्व, पंजाब और सिंध बैंक और सारस्वत बैंक उन बैंकों की सूची में शामिल हैं जो यह योजना पेश करते हैं।

सेन्ट कल्याणी योजना – भारत में महिलाओं के लिए योजनाएँ

Cent Kalyani Scheme - Generating Employment Opportunities for Women

Image Credit : Google


एमएसएमई से जुड़ी महिलाओं को नए कारोबार के लिए एमएसएमई लोन देने वाली यह स्कीम बेहद फायदेमंद लगेगी। यह योजना उन महिलाओं के लिए है जो एमएसएमई संभालती हैं या फिर कोई एमएसएमई शुरू करना चाहती हैं। इस योजना को शुरू करने का श्रेय सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को जाता है और इसका नाम सेंट कल्याणी स्कीम है। इस योजना की अन्य लाभार्थी कृषि कार्य से जुड़ी या खुदरा व्यापार से जुड़ी महिलाएं हैं।

स्वयं सहायता समूह, खुदरा व्यापार और शैक्षिक व प्रशिक्षण संस्थानों को इस लोन के लाभार्थियों की सूची से बाहर रखा गया है। यह योजना बिना किसी जमानत के बिजनेस लोन देती है , क्योंकि 1 करोड़ रुपये तक के लोन मंजूर किए जाते हैं और इसके लिए किसी जमानत या गारंटर की जरूरत नहीं होती है। साथ ही सेंट कल्याणी स्कीम की बिजनेस लोन की ब्याज दर बाजार पर निर्भर करती है । इस योजना से जुड़ा एक और लाभ यह है कि इसे चुनने वाली महिलाओं को कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ती है

महिला कल्याण योजनाएँ – महिला उद्यम निधि योजना

Mahila Udyam Nidhi Yojana 2024 (महिला उद्यम निधि योजना) बिजनेस के लिए  मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन - BC Sakhi

Image Credit : Google


भारत में महिला सशक्तिकरण के लिए 2021 की यह सरकारी योजना लघु उद्योग (एसएसआई) को लक्षित करती है और इसके पक्ष में समर्थन प्रदान करती है। पंजाब नेशनल बैंक वह प्राधिकरण है जिसने देश में इस योजना को पेश किया और महिलाओं के लिए उच्च स्तर का समर्थन किया। इस योजना को शुरू करने के सटीक विचार के बारे में बताते हुए, बैंक तकनीकी उन्नति लाना चाहता है और आधुनिकीकरण का सार प्रस्तुत करना चाहता है। बैंक का उद्देश्य छोटे उद्योगों में इन पहलुओं को बढ़ाना है जिससे फंड की समस्या दूर हो।

इस ऋण के तहत एक महिला 10 लाख रुपये का लाभ उठा सकती है, जहाँ प्रदान की गई पुनर्भुगतान अवधि 10 वर्ष है। इस अवधि में 5 साल की मोहलत अवधि शामिल है। साथ ही, यह योजना केवल पंजाब नेशनल बैंक तक ही सीमित नहीं है; SBI सहित कई अन्य बैंकों ने इसे अपनाया है। इस योजना की ब्याज दर भी बाजार दरों पर निर्भर करती है और अंततः इसमें उतार-चढ़ाव होगा।

Read also : Schemes for Women: महिलाओं के लिए मुनाफे वाली हैं ये सरकारी योजनाएं, यहां जानिए सब कुछ

Read also : महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा लाई गई नीतियां

An aspiring student formed an obsession with Blogging, SEO, Digital Marketing, and Helping Beginners To Build Amazing WordPress Websites.Languages: English, Hindi Area of Expertise: Expert IN SEO, Website Making, Content Writing, Academic Writing, Creative Writing, Image Making, Video Making, Youtuber.


Sharing Is Caring...

Leave a Comment