भारत में व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं

Rate this post

केंद्र सरकार समय-समय पर भारत के नागरिकों के लिए कई योजनाएँ शुरू करती है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएँ जो किसी व्यक्ति को लाभ प्रदान करने पर केंद्रित हैं, वे भारत में व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार की योजनाएँ हैं। इन्हें लोगों की आजीविका में सुधार लाने और बेहतर जीवन जीने के लिए सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। प्रत्येक योजना व्यक्ति को उसके जीवन के कुछ क्षेत्रों में लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की जाती है। कुछ योजनाएँ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती हैं जबकि अन्य का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक उपाय प्रदान करना है। अधिकांश व्यक्तिगत योजनाओं के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी ग्रामीण लोग, शहरी गरीब, कम आय वाले परिवार, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग या समाज के कमज़ोर वर्ग हैं। भारत में व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं की सूची नीचे दी गई है।

अटल पेंशन योजना

Atal Pension Yojana Chart 2024 - Atal Pension Yojana Chart

Image Credit : Google

अटल पेंशन योजना को तत्कालीन माननीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने 2015-16 के केंद्रीय बजट में पारित किया था। यह एक पेंशन योजना है जिसका उद्देश्य समाज के असंगठित क्षेत्र जैसे नौकरानियों, माली, डिलीवरी बॉय आदि को पेंशन प्रदान करना है। यहाँ तक कि निजी क्षेत्र के कर्मचारी या ऐसे संगठन में काम करने वाले कर्मचारी जो उन्हें पेंशन लाभ प्रदान नहीं करते हैं, वे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

अटल पेंशन योजना का संचालन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा किया जाता है। यह योजना 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की निश्चित पेंशन प्राप्त करने के विकल्प प्रदान करती है। इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उसे कम से कम 20 वर्षों तक योगदान देना चाहिए।

सभी के लिए किफायती एलईडी और उपकरण (उजाला) द्वारा उन्नत जीवन

उजाला योजना कब शुरू हुई | ujala scheme objective upsc in hindi

Image Credit : Google

भारत सरकार ने 2015 में सभी के लिए किफायती एलईडी और उपकरणों द्वारा उन्नत जीवन योजना शुरू की। यह योजना ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित की जाती है, जो विद्युत मंत्रालय के तहत चार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का एक संयुक्त उद्यम है। यह योजना मूल्य-संवेदनशील ग्राहकों को सस्ती दरों पर एलईडी खरीदने में सक्षम बनाती है। 

इस योजना का उद्देश्य हर घर में एलईडी-संचालित उपकरणों को बढ़ावा देना है। यह योजना देश के मूल्य-संवेदनशील ग्राहकों के व्यापक आधार को सस्ती दरों पर एलईडी खरीदने में सक्षम बनाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। देश का हर घरेलू परिवार इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है, यदि उनके पास अपनी संबंधित विद्युत वितरण कंपनी से मीटर कनेक्शन है।

आयुष्मान भारत योजना

Ayushman Bharat Yojana का मध्यवर्ग को भी मिल सकता है लाभ?

Image Credit : Google

आयुष्मान भारत योजना एक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है जो भारत के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है। इसे 23 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया था। यह मौजूदा राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत एक पहल है और इसे आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (AB-NHPS) भी कहा जाता है। 

इस योजना के तहत, लाभार्थियों को हर साल फैमिली फ्लोटर के आधार पर 5 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। प्रदान की गई बीमा कवरेज प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए है। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) के आधार पर गरीब वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिक परिवारों की पहचान की गई व्यावसायिक श्रेणी लाभार्थी के रूप में इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं।

ग्रामीण कौशल्य योजना या डीडीयू-जीकेवाई

आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) समारोह के हिस्से के रूप में, 13 से 19 अगस्त,  2021 के बीच दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (डीडीयू-जीकेवाई ...

Image Credit : Google

दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना एक अन्य योजना यानी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना का हिस्सा है। इस योजना की घोषणा 25 सितंबर 2014 को ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी। यह योजना 15 से 35 वर्ष की आयु के बीच के गरीब ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण, रोजगार और नौकरी के लिए प्लेसमेंट प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। यहां तक ​​कि बेरोजगार ग्रामीण युवा या कोई भी व्यक्ति जो दिहाड़ी मजदूरी करके या थोड़ी बहुत स्कूली शिक्षा के साथ छोटे-मोटे काम करके कमाता है, वह इस योजना के तहत प्रशिक्षण और रोजगार प्राप्त करने के लिए पात्र है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट चेक करें 2024 | PM Awas Gramin List

Image Credit : Google

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, जिसे पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था, 1 अप्रैल 2016 से लागू हुई। यह योजना ग्रामीण आवास कार्यक्रम में कमियों को दूर करने और 2022 तक “सभी के लिए आवास” उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को प्राप्त करने के लिए लागू की गई थी। 

इस योजना का उद्देश्य बेघरों और कच्चे और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले परिवारों को सभी आवश्यक सुविधाओं से युक्त पक्का घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत लाभार्थी वे सभी बेघर और परिवार हैं जो SECC (सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना) के आंकड़ों के अनुसार कच्चे हॉल और कच्ची छत वाले शून्य, एक या दो कमरे के घरों में रहते हैं।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में बदलाव, अब दूसरी संतान बेटी होने पर  मिलेंगे 6 हजार रुपए - Himachal Tonite

Image Credit : Google

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना वर्ष 2017 में शुरू की गई एक सामाजिक कल्याण योजना है। यह योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत क्रियान्वित की जाती है। यह योजना 19 वर्ष से अधिक आयु की गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को उनके पहले जीवित बच्चे के जन्म के लिए सीधे नकद लाभ प्रदान करती है। 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना सभी गर्भवती महिलाओं या स्तनपान कराने वाली माताओं को कवर करती है, सिवाय उन महिलाओं के जो सरकार के साथ कार्यरत हैं या जिन्हें फिलहाल किसी अन्य कानून के तहत समान लाभ मिलता है। लेकिन यह योजना केवल उन महिलाओं को कवर करती है जिनकी गर्भावस्था 01.01.2017 के बाद शुरू हुई है।

दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना

दीनदयाल अंत्योदय योजना :- Deendayal Antyodaya Yojna - भारत योजना मित्र

Image Credit : Google

दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना (डीएवाई) दो सरकारी योजनाओं, यानी राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) का एकीकरण है। आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय ने एनयूएलएम की शुरुआत की। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जून 2011 में एनआरएलएम की शुरुआत की। डीएवाई का उद्देश्य शहरी और ग्रामीण गरीबों को कौशल विकास प्रदान करके और उनके स्थायी आजीविका के अवसरों को बढ़ाकर उनका उत्थान करना है। 

शहरी गरीब परिवारों की गरीबी और भेद्यता को कम करने के लिए एनयूएलएम को लागू किया गया है। एनआरएलएम ग्रामीण गरीबों को वित्तीय सेवाओं तक बेहतर पहुँच प्रदान करने और स्थायी आजीविका के अवसरों के माध्यम से उनकी घरेलू आय बढ़ाने के लिए प्रभावी और कुशल संस्थागत मंच प्रदान करता है।

Read also : 2024 में पक्का घर: Hindimosa Awas Yojana 2024 -सरकार से 1.5 लाख रुपये और जानें हिंदीमोसा आवास योजना आवेदन प्रक्रिया

Read also : 7 schemes of the Indian Government for the Growth of SMEs

An aspiring student formed an obsession with Blogging, SEO, Digital Marketing, and Helping Beginners To Build Amazing WordPress Websites.Languages: English, Hindi Area of Expertise: Expert IN SEO, Website Making, Content Writing, Academic Writing, Creative Writing, Image Making, Video Making, Youtuber.


Sharing Is Caring...

Leave a Comment