Advertisement

टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन के लिए यहां से कॉपी और प्रिंट करें

5/5 - (4 votes)

TC Ke Liye Application Likhe: टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन  कई बार हमें अपने स्कूल या कॉलेज से किसी अन्य स्कूल या कॉलेज में प्रवेश के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट (transfer certificate) की आवश्यकता पड़ती है। Transfer Certificate एक जरूरी कागजात होता है, जो आपके तबादले के लिए आपको आपके संस्थान /स्कूल से प्रदान किया जाता है। यह एक जरूरी सर्टिफिकेट है, जो आपके पुराने स्कूल या कॉलेज में आपके उपस्थित होने को प्रमाणित करता है।

आज हम आपको टीसी प्राप्त करने से सम्बन्धित जानकारी दे रहे हैं। आपको ट्रांसफर सर्टिफिकेट (transfer certificate) टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होता है।

टीसी का मतलब क्या होता हैं?

विषयसूची :-

टीसी का फुल फॉर्म Transfer Certificate होता है, जिसे हिंदी भाषा में स्थानांतरण प्रमाण पत्र भी कहते हैंI टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत हमें तब पड़ती है, जब हम एक School या Collage को छोड़कर किसी दूसरे स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करवाते हैंI एडमिशन करवाते समय स्कूल/कालेज विभाग द्वारा सबसे पहले आपकी पुरानी स्कूल या कॉलेज की टीसी जमा करवायी जाती हैंI

जिसके बाद आप का नये स्कूल या कालेज में दाखिला हो पाता हैI इसलिए आप अपने पुराने स्कूल या कॉलेज से टीसी निकलवाने के लिए आवेदन पत्र हिंदी भाषा में कैसे लिख सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी आगे इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानने वाले हैंI

हिंदी भाषा में टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

पुराने स्कूल या कॉलेज से टीसी यानि ट्रांसफर सर्टिफिकेट (स्थानांतरण प्रमाण पत्र) निकलवाने के लिए आवेदन पत्र लिखने की प्रक्रिया क्या हैI स्कूल से TC लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? कॉलेज से टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? इसकी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप आगे आर्टिकल में जानते हैंI 

स्कूल से टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अगर आप किसी स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं, वहां से पढ़ाई पूरा होने के बाद उस स्कूल को छोड़कर आपको किसी नए स्कूल में एडमिशन लेना हैI तो आपको अपने पुराने स्कूल से TC निकलवाने के लिए इस प्रकार से Application लिखना चाहिएI 

सेवा में

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यहां पर आप अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

बिषय : टीसी (ट्रांसफर सर्टिफिकेट) लेने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें) आपके स्कूल का विद्यार्थी हूंI आपके स्कूल से ही हमने (क्लास का नाम लिखें) पास की हैI मेरे पिताजी की नौकरी किसी दूसरे शहर में लग गई है, इसलिए अब हम इस शहर को छोड़कर दूसरे शहर में सह परिवार जाने वाले हैंI इसलिए महोदय मुझे वहां जाकर किसी दूसरे स्कूल में दाखिला लेना है, स्कूल में एडमिशन लेने के लिए मुझे टी सी की अति आवश्यकता हैI 

अतः महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि जल्द से जल्द मुझे मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करेंI ताकि मैं सही समय पर दूसरे शहर में जाकर किसी स्कूल में अपना एडमिशन करा सकूं, इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगाI धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालेंI

T.C का फुल फॉर्म ट्रांसफर सर्टिफिकेट (transfer certificate) होता है। जिसे हिंदी भाषा में स्थानांतरण प्रमाण पत्र कहा जाता है। इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता कब होती है?

जब आप एक स्कूल या कॉलेज से दूसरे school या college में एडमिशन के लिए जाते हैं, तो आपको पुरानी जगह का उपस्थिति प्रमाणित करने के लिए ट्रांसफर सर्टिफिकेट एक प्रूफ के तौर पर देना होता है।

ध्यान दें

स्थानांतरण प्रमाण पत्र (transfer certificate) महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जो आपको स्कूलों या कॉलेजों के बीच स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एक आवेदन पत्र भरना हो सकता है।

स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए आवेदन पत्र में क्या शामिल करना है, यह जानना मुश्किल हो सकता है। यह लेख एक प्रभावी आवेदन पत्र लिखने के तरीके के बारे में सुझाव प्रदान करेगा। 

सबसे पहले, सभी आवश्यक जानकारी शामिल करना सुनिश्चित करें, जैसे कि आवेदक का नाम, जन्म तिथि और नागरिकता। इसके बाद, सुनिश्चित करें कि फ़ॉर्म को पढ़ना और पूरा करना आसान है। 

  • कारण बताएं कि आप स्थानांतरण प्रमाणपत्र चाहते हैं।
  • बताएं कि आप किस प्रकार के स्थानांतरण प्रमाणपत्र का अनुरोध कर रहे हैं।

ट्रांसफर सर्टिफिकेट (TC) एक स्कूल से दूसरे स्कूल में आपकी शिक्षा का प्रमाण दिखाने का एक तरीका है। यदि आप दो कॉलेजों या विश्वविद्यालयों के बीच स्थानांतरण कर रहे हैं तो उनसे अनुरोध किया जा सकता है। तीन प्रकार के स्थानांतरण प्रमाणपत्र हैं: अकादमिक, एथलेटिक और सैन्य।

टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन (Application for TC in hindi)

टीसी को हिंदी भाषा में स्थानांतरण प्रमाण पत्र नाम से जाना जाता है। ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होती है। यहाँ हम आपको स्कूल या कॉलेज से दूसरे स्कूल या कॉलेज में अपने स्थानांतरण के लिए (टिसी) प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्मेट उपलब्ध करा रहे हैं। यहाँ से आप बड़ी ही आसानी से अपने स्थानांतरण के लिए एप्लीकेशन फॉर्म लिख सकेंगे।

Aavedan Patra लिखने के लिए इस लेख में 3 Samples दिए गए हैं:

  • छात्र अपने स्कूल के प्रधान अध्यापक के नाम
  • छात्र अपने कॉलेज के प्रिंसिपल के नाम
  • माता या पिता अपने छोटो बच्चों के लिए स्कूल प्रिंसिपल के नाम. 

आपको किसी अन्य फॉर्मेट में आवेदन पत्र की दरकार है तो आप कमेंट बॉक्स में बताइए, तुरंत उपलब्ध हो जाएगा. 

TC हेतु एप्लीकेशन ऐसे लिखें (TC Application in Hindi)

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय,
स्वामी देवा नंद स्कूल विजय कालोनी
लखनऊ

विषय  स्थानांतरण पत्र (टीसी) हेतु प्रार्थना पत्र

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम शशांक पूरी है और मैं कक्षा दसवीं का छात्र हूं मेरे पिताजी का ट्रांसफर भोपाल ,मध्य प्रदेश में हो गया है जिसके कारण वश पूरे परिवार सहित मुझे भी भोपाल प्रस्थान करना होगा और वहाँ के विद्यालय में मेरा दाखिला होना है इसलिए मेरा आपसे अनुरोध है कि मुझे आप विद्यालय का स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें मैं आपका तह दिल से आभारी रहूँगा।

धन्यवाद!
दिनांक – 22 मई 2024
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
शशांक पूरी (कक्षा 11)

आर्थिक समस्याओं के कारण टीसी एप्लीकेशन (TC Application in Hindi for School Principal)

सेवा में,
माननीय प्रधानाचार्य जी महोदय,
गुरु राम राय पब्लिक स्कूल
राजस्थान।

विषय – आर्थिक समस्या के कारण स्थानांतरण पत्र (टीसी) हेतु प्रार्थना पत्र

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम कोमल सिंह है और मैं कक्षा 10 वीं का छात्र हूं| मैं आपके विद्यालय में प्रथम कक्षा से पढ़ रहा हूं जैसा की आप जानते ही है मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है जिसकी वजह से मुझे अन्य किसी छोटे विद्यालय में दाख़िला लेना पड़ रहा है जिसके लिए मुझे स्थानांतरण पत्र की आवश्यकता है।

मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप मुझे जल्द से जल्द इसे प्रदान करने की कृपा करें मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।

धन्यवाद!
दिनांक – 23 मई 2024
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
कोमल सिंह (कक्षा 10)

TC Application In Hindi (School)

Vidyalaya Chodne Ka Praman Patra Lene Ke Liye Pradhanacharya Ko Patra Lekhan Me es Format Ka Paryoke kare


सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय 
देव समाज स्कूल सुखदेव विहार
न्यू दिल्ली – 110025

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,
सविनय निवेदन यह है कि मैं पवन प्रकाश हूँ। मैं ने वर्ष 2023 में दसवीं कक्षा का बोर्ड परीक्षा पास किया हूं। 
मेरे पिताजी का ट्रांसफर दिल्ली से उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में हो गया है। जिसके कारण हम लोग अगले महीने लखनऊ जा रहे हैं। मैं अपनी शिक्षा पूरा करना चाहता हूं। अतः मुझे वहां जाने के उपरांत किसी ना किसी विद्यालय में दाखिला लेना आवश्यक होगा। दाखिला लेने के समय स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। 

कृपया कर के जल्द से जल्द मुझे स्थानांतरण प्रमाण पत्र दिलवाने आदेश जारी किया जाए। जिसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा। 

धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी छात्र
नाम – पवन प्रकाश
कक्षा – दसवीं
रोल नंबर – 12
दिनांक – 25.09.2023


ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्राप्त करने हेतु कॉलेज के प्रिंसिपल को आवेदन पत्र लिखने के लिए इस फॉर्मेट का उपयोग करें


सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय 
देशबंधु कॉलेज कालकाजी
न्यू दिल्ली – 110028

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र आदेश हेतु 

महोदय,
सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम संदीप दीक्षित है और बीए फाइनल ईयर का छात्र हूं। 
मेरे माताश्री का स्थानांतरण मुंबई शहर में हो गया है। मुझे अपने माता एवं पिता का ख्याल रखने के लिए मुंबई शहर जाना होगा। हमें अपनी आगे की पढ़ाई मुंबई में ही करना होगा। अतः मुझे वहां जाने के उपरांत किसी ना किसी विश्वविद्यालय में दाखिला लेना आवश्यक होगा। दाखिला लेने के दौरान स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। 

कृपया कर के जल्द से जल्द मुझे स्थानांतरण प्रमाण पत्र दिलवाने आदेश दिया जाए। जिसके लिए मैं श्रीमान का सदा आभारी रहूंगा। 

धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी छात्र
नाम – संदीप दीक्षित
कक्षा –  बीए फाइनल ईयर (इतिहास) 
रोल नंबर – 120
दिनांक – 25.010.2023


माता-पिता अपने छोटे बच्चों के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे हैं


सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय 
देव समाज स्कूल, नोएडा सेक्टर 4 उत्तर प्रदेश

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,
सविनय निवेदन यह है कि मैं रवीश कुमार हूँ। मेरे पुत्र का नाम आशीष कुमार है जो आपके विद्यालय में पांचवी कक्षा का छात्र है. मैं दिल्ली के पास नोएडा स्थित एनडीटीवी के कार्यालय में न्यूज़ एंकर हूं. मेरा स्थानांतरण नोएडा से बिहार की राजधानी पटना में हुआ है. अतः मेरे पुत्र को वहाँ के विद्यालय में प्रवेश दिलाकर उनका पढ़ाई जारी रखना चाहता हूँ. 

मेरे पुत्र आशीष कुमार का सभी विद्यालय शुल्क जमा करवा दिया गया है और इनके पास विद्यालय सम्बंधित कोई शुल्क बाकि नहीं है। मैं अपने पुत्र आशीष कुमार का पढ़ाई जारी रखना चाहता हूं और ऐसे में पटना स्थित किसी विद्यालय में एडमिशन के लिए स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी. 

अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि मेरे पुत्र आशीष कुमार का स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) और चरित्र प्रमाण पत्र अविलम्ब जारी करने आदेश पारित किया जाए ताकि आशीष कुमार सही समय पर अपने नए विद्यालय में एडमिशन ले सकें. जिसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद
भवदीय
छात्र का नाम – आशीष कुमार
पिता का नाम – रवीश कुमार
माता का नाम – सुप्रिया कुमारी
कक्षा – पांचवी
रोल नंबर – 1
दिनांक – 25.07.2023
अभिभावक के हस्ताक्षर – 
पता – मोदी कंपलेक्स, नोएडा सेक्टर 4 उत्तर प्रदेश. 
मोबाइल नंबर – 9871***619


ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेने के लिए स्कूल एवं कॉलेज के प्रिंसिपल को आवेदन पत्र लिखने हेतु आप ऊपर नमूना देख चुके हैं। अगर आप से थोड़ी सी भी लापरवाही होती है तो हो सकता है कि आपको ट्रांसफर सर्टिफिकेट ना मिले।

आवेदन पत्र के नमूना में काल्पनिक छात्र एवं उसके डिटेल का प्रयोग हुआ है। यहां तक कि स्कूल एवं कॉलेज के नाम काल्पनिक लिए गए हैं और इसके साथ ही थी भी काल्पनिक है।

आप जब भी आवेदन पत्र लिखे हैं तो ध्यान रखें कि आप लिखने वाले छात्र हैं या छात्रा। ऊपर में दिए गए फॉर्मेट में छात्र उदाहरण के तौर पर लिया गया है। 

(Space) स्पेस का मतलब यह हुआ कि दो लाइनों के बीच में जगह छोड़ना है। ऊपर दिए गए फॉर्मेट में तीन स्थानों पर स्पेस लिखा है इसका मतलब यह हुआ है कि आपको आवेदन पत्र लिखते समय 3 स्पेस छोड़ना है। 

TC Application Blank Format In Hindi – From Student Father’s To Female Headmaster 


सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदया 
स्कूल का नाम……… 
स्कूल का पता ……… 

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

आदरणीय मैम 
मैं आपसे निवेदन करता हूं कि कृपया मेरे पुत्र / पुत्री के ………… वर्ग के …………. और प्रवेश संख्या -… के लिए एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करें। मेरा तबादला नई दिल्ली (शहर का नाम) से लखनऊ हो गया है।
आपके स्कूल के सभी शिक्षक एवं कर्मचारियों ने अतीत में जो हमारे बच्चों के साथ सहयोग एवं समर्थन किया है, उन सभी वह मैं धन्यवाद करता हूं. मैं पूरी निष्ठा से से आपके संस्था की सफलता की कामना करता हूं।

धन्यवाद,
पिता का नाम…. 
छात्र का नाम….. 
कक्षा….. 
रोल नंबर… 
दिनांक…… 


TC Application Blank Format In Hindi – From Student Mother’s To Female Headmaster


सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदया 
स्कूल का नाम……… 
स्कूल का पता ……… 

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

आदरणीय मैम 
मैं आपसे निवेदन करती हूं कि कृपया मेरे पुत्र / पुत्री के ………… वर्ग के …………. और प्रवेश संख्या -… के लिए एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करें। मेरे पति का तबादला नई दिल्ली (शहर का नाम) से लखनऊ हो गया है।
आपके स्कूल के सभी शिक्षक एवं कर्मचारियों ने अतीत में जो हमारे बच्चों के साथ सहयोग एवं समर्थन किया है, उन सभी वह मैं धन्यवाद करती हूं. मैं पूरी निष्ठा से से आपके संस्था की सफलता की कामना करती हूं।

धन्यवाद,
माता का नाम…. 
छात्र का नाम….. 
कक्षा….. 
रोल नंबर… 
दिनांक…… 


TC Application Blank Format In Hindi – From Student Father’s To Male Headmaster 


सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय 
स्कूल का नाम……… 
स्कूल का पता ……… 

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

आदरणीय सर, 
मैं आपसे निवेदन करता हूं कि कृपया मेरे पुत्र / पुत्री के ………… वर्ग के …………. और प्रवेश संख्या -… के लिए एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करें। मेरा तबादला नई दिल्ली (शहर का नाम) से लखनऊ हो गया है।
आपके स्कूल के सभी शिक्षक एवं कर्मचारियों ने अतीत में जो हमारे बच्चों के साथ सहयोग एवं समर्थन किया है, उन सभी वह मैं धन्यवाद करता हूं. मैं पूरी निष्ठा से से आपके संस्था की सफलता की कामना करता हूं।

धन्यवाद,
पिता का नाम…. 
छात्र का नाम….. 
कक्षा….. 
रोल नंबर… 
दिनांक……


TC Application Blank Format In Hindi – From Student Mother’s To Male Headmaster 


सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय 
स्कूल का नाम……… 
स्कूल का पता ……… 

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

आदरणीय सर
मैं आपसे निवेदन करती हूं कि कृपया मेरे पुत्र / पुत्री के ………… वर्ग के …………. और प्रवेश संख्या -… के लिए एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करें। मेरे पति का तबादला नई दिल्ली (शहर का नाम) से लखनऊ हो गया है।
आपके स्कूल के सभी शिक्षक एवं कर्मचारियों ने अतीत में जो हमारे बच्चों के साथ सहयोग एवं समर्थन किया है, उन सभी वह मैं धन्यवाद करती हूं. मैं पूरी निष्ठा से से आपके संस्था की सफलता की कामना करती हूं।

धन्यवाद,
पिता का नाम…. 
छात्र का नाम….. 
कक्षा….. 
रोल नंबर… 
दिनांक…… 


कॉलेज के प्रिंसिपल को टीसी एप्लीकेशन (TC application in Hindi for College principal)

सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय जी
देशबंधु कॉलेज
न्यू दिल्ली

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु 

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम पंकज अरोरा है और मैं बीएससी लास्ट ईयर का छात्र हूं। हाल ही में मेरे पिताजी का स्थानांतरण चेन्नई में हो गया है। इसकी वजह से पुरे परिवार सहित मुझे भी चेन्नई जाना होगा और वहां के स्थानीय कॉलेज में मुझे अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखनी है। अतः मुझे चेन्नई जाने के बाद वहां के किसी लोकल विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना होगा। प्रवेश के लिए मुझे अपने इस विद्यालय द्वारा प्राप्त स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। 

कृपया कर मुझे स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी किया जाए। जिसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा। 

धन्यवाद !
आपका आज्ञाकारी छात्र
नाम – पंकज अरोरा
कक्षा – बीएससी फाइनल ईयर
रोल नंबर – 120
दिनांक – 25.01.2024

अभिभावकों द्वारा अपने छोटे बच्चों के लिए टीसी एप्लीकेशन

सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदय 
दयानंद देव महाविद्यालय
नोएडा सेक्टर
उत्तर प्रदेश

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं महेश पुंडरीक हूँ। मेरे पुत्र जिसका नाम वसंत पुंडरीक है आपके विद्यालय में कक्षा सातवीं का छात्र है। मैं दिल्ली के निकट नोएडा स्थित एक वेब मीडिया में न्यूज़ एंकर हूं। मेरा स्थानांतरण हाल ही में नोएडा से हरियाणा में किया गया है, अतः मेरे पुत्र वसंत पुंडरीक को हरियाणा के ही किसी विद्यालय में एडमिशन दिलाकर उसकी पढ़ाई को जारी रखना चाहता हूँ।

मेरे पुत्र वसंत पुंडीर का विद्यालय शुल्क जमा कर दिया जा चुका है और विद्यालय से सम्बंधित किसी भी प्रकार का शुल्क बाकि नहीं है। मैं अपने पुत्र वसंत पुंडीर की आगे की पढ़ाई को जारी रखना चाहता हूं जिसके लिए मुझे मेरे पुत्र का स्थानांतरण प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

अतः श्रीमान आपसे मेरा विनम्र निवेदन है कि मेरे पुत्र वसंत पुंडरीक का स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) और चरित्र प्रमाण पत्र जल्द से जल्द जारी किया जाए ताकि मेरे पुत्र का सही समय पर नए विद्यालय में प्रवेश हो सके। जिसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा। 

धन्यवाद !
भवदीय
छात्र का नाम – वसंत पुंडरीक
पिता का नाम –महेश पुंडरीक
कक्षा – सातवीं
रोल नंबर – 1
दिनांक – 5.02 .2024
अभिभावक के हस्ताक्षर – 

पता –
मोदी कंपलेक्स, नोएडा सेक्टर 4 उत्तर प्रदेश. 
मोबाइल नंबर – 9871***619

आर्थिक समस्याओं और स्कूल की फीस में वृद्धि के कारण

सेवा में,   
प्रधानाचार्या महोदय  जी
महात्मा गाँधी विद्यालय
मसूरी, देहरादून।

[विषय: आर्थिक समस्याओं और स्कूल की फीस में वृद्धि के कारण।]

मेरा नाम सार्थ है और मैं आपके विद्यालय में कक्षा 10 वीं का छात्र हूँ। मैं एक गरीब परिवार से हूँ और मेरा परिवार अब तक मेरे स्कूल की फीस किसी प्रकार से वहन करता था, किन्तु अब किन्हीं कारणवश हमें आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है लेकिन स्कूल की फीस में वृद्धि के कारण मैं अपने आगे की पढ़ाई के लिए स्कूली शिक्षा का खर्च वहन नहीं कर पा रहा हूँ।

इसलिए इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए मेरा आपसे अनुरोध है की मुझे मेरा स्थानांतरण प्रमाणपत्र देने कृपा करें। मैंने अपने स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए पहले से ही निर्धारित शुल्क का भुगतान कर दिया है मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मेरा स्थानांतरण प्रमाणपत्र जल्द से जल्द उपलब्ध कराएं।

आपका शिष्य,
सार्थ

[आपके हस्ताक्षर]

टीसी एप्लीकेशन ब्लैंक फॉर्मेट (TC Application in Hindi )

सेवा में,
प्रधानाचार्या महोदया 
स्कूल का नाम – …………….
स्कूल का पता – …………… 

विषय – स्थानान्तरण प्रमाण पत्र हेतु प्रार्थना पत्र

आदरणीय अध्यापिका ,

मैं आपसे निवेदन करता हूं कि कृपया मेरे पुत्र / पुत्री के ………… वर्ग के …………. और प्रवेश संख्या ..… के लिए एक स्थानांतरण प्रमाण पत्र जारी करें। मेरा तबादला मुंबई (शहर का नाम) से भोपाल हो गया है।

आपके स्कूल के सभी शिक्षक एवं कर्मचारियों ने अतीत में जो हमारे बच्चों के साथ सहयोग एवं समर्थन किया है, उन सभी का मैं तह दिल से धन्यवाद करता हूं। मैं पूरी निष्ठा से आपके संस्था की सफलता की कामना करता हूं।

धन्यवाद !

पिता का नाम…. 
छात्र का नाम….. 
कक्षा….. 
रोल नंबर… 
दिनांक…… 

स्कूल से ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेने के लिए एप्लीकेशन

सेवा में
श्रीमान प्रधानाचार्य जी
गर्ल्स इंटर कॉलेज (अपने स्कूल का नाम)
रोहनिया,वाराणसी (स्कूल का पता)

विषय:- स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु आवेदन

महोदय,

सविनय, निवेदन है की मैं शिवानी आर्य (अपना नाम) आपके विद्यालय की छात्रा हूँ और मैंने आपके विद्यालय से बड़े ही अच्छे नम्बरों से 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण किया है। अतः मुझे आगे की पढ़ाई हेतु दूसरे महाविद्यालय में एडमिशन लेना हूं जिसके लिए मुझे अपने इस विद्यालय से स्थानांतरण प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ रही है।

अतः आप से मेरा विनम्र निवेदन है की मुझे स्थानांतरण प्रमाणपत्र प्रदान कराने की महती कृपा करें, मैं सदा आपकी आभारी रहूंगी ।

धन्यवाद!

आपकी आज्ञाकारी छात्रा
शिवानी आर्य
कक्षा– 12B
रोल ना• –4

किसी निजी कारण से टीसी (Transfer Certificate) लेने के लिए एप्लीकेशन डेमो

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य जी
लक्ष्मी नारायण पी•जी•कॉलेज
मैदागिन, वाराणसी

विषय – स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं समीक्षा सिंह वर्तमान समय में आपके कॉलेज का B.Sc. Math अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। हाल ही में मेरे पिताजी का ट्रांसफर चमोली, उत्तराखंड हो गया है जिसके कारण मुझे और मेरे परिवार को अब चमोली जाना पड़ रहा है। तथा मुझे भी अपनी आगे की पढ़ाई चमोली से ही करनी है। जिसके लिए मुझे वहां के किसी कॉलेज में प्रवेश लेने हेतु T.C ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी ।

अतः आप श्रीमान से निवेदन है की कृपा करके मुझे मेरा स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें ताकि मैं अन्य महाविद्यालय में प्रवेश ले सकूं। इसके लिए में आपकी सदा आभारी रहूंगी।

धन्यवाद !

आपकी आज्ञाकारी छात्रा
समीक्षा सिंह
कक्षा – B.Sc. Math अंतिम वर्ष
रोल नंबर –1
दिनांक –

छोटे बच्चों/छात्रों के लिए टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन

सेवा में
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
दयानन्द सरस्वती विद्यालय
देहरादून (उत्तराखंड)

विषय – टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन इस प्रकार से कि मेरा नाम राजवीर सिंह है और मेरे पुत्र का नाम समीर सिंह है, जो कि इस समय आपके विद्यालय में 5वीं कक्षा में अध्यनरत है। मैं देहरादून में एक प्राइवेट सेक्टर कंपनी में कार्य कर रहा हूं और हाल ही में मेरी कंपनी द्वारा मेरा ट्रांसफर पंजाब किया जा चुका है जिसकी वजह मुझे अपने साथ अपने परिवार को भी पंजाब ले जाना होगा। मुझे मेरे पुत्र के आगे की पढ़ाई हेतु नए पंजाब के ही किसी स्कूल में उसका एडमिशन कराना होगा। जिसके लिए मुझे टीसी की आवश्यकता होगी।

अतः श्रीमान मेरा आपसे नम्र निवेदन है कि मुझे मेरे पुत्र समीर सिंह की टीसी प्रदान करने की कृपा करें। मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद !

भवदीय

छात्र –समीर सिंह
पिता –राजवीर सिंह
कक्षा – 5TH
रोल नंबर – 12
मोबाईल नंबर – ……….

छोटे बच्चों की TC Ki Liye Application Kaise Likhe.

दोस्तों अगर आपका छोटा बच्चा किसी विद्या मंदिर स्कूल में पढ़ाई कर रहा है, और आप उस स्कूल से अपने बच्चे को निकाल कर किसी कारण बस किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन करवाना चाहते हैंI तो विद्या मंदिर स्कूल से अपने बच्चे का Transfer Certificate निकलवाने के लिए आपको इस प्रकार से आवेदन पत्र लिखना चाहिएI

सेवा में

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यहां पर आपको अपने बच्चे के स्कूल का नाम और पता लिखना है)

विषय : टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि (अपना नाम लिखें) हूं, मेरा पुत्र (बच्चे का नाम लिखें) जो कि आपके स्कूल में कक्षा (क्लास का नाम लिखें) का विद्यार्थी हैI मैं जौनपुर में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता हूं, लेकिन अब मेरा ट्रांसफर जौनपुर से नोएडा हो गया हैI इसलिए अब मैं सपरिवार नोएडा जाने वाला हूं, वहां जाकर मुझे अपने बेटे का किसी स्कूल में एडमिशन करवाना है, मैंने आपके स्कूल की सारी फीस जमा कर दी हैI 

अपने पुत्र की आगे की पढ़ाई के लिए नोएडा में किसी स्कूल में एडमिशन करवाते समय मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत होगीI इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन है कि मेरे पुत्र/पुत्री (बच्चे का नाम लिखें) की टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करेंI ताकि मैं सही समय पर नोएडा जाकर अपने पुत्र/पुत्री का एडमिशन किसी अच्छे विद्या मंदिर स्कूल में करा सकूं| इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगाI

भावदीय

छात्र – बेटा/बेटी का नाम लिखें

कक्षा – क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – बेटा/बेटी का रोल नंबर लिखें

पिता का नाम – यहां पर बेटा/बेटी के पिता का नाम लिखें

माता का नाम – यहां पर बेटा/बेटी के माता का नाम लिखें

अभिभावक हस्ताक्षर – बच्चे के माता/पिता का हस्ताक्षर

मोबाइल नंबर – बच्चे के पिता का मोबाइल नंबर

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालेंI

कॉलेज से टीसी लेने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

दोस्तों अगर आप किसी कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी नये कॉलेज में Admission लेना चाहते हैंI तो आपको अपने पुराने कॉलेज से TC Nikalvane के लिए इस प्रकार से आवेदन पत्र लिखना चाहिएI ताकि आपका बहुत जल्दी कॉलेज से ट्रांसफर सर्टिफिकेट मिल जाए, और आप समय से नये कॉलेज में अपना एडमिशन करा सकेंI

सेवा में 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यहां पर अपने कॉलेज का नाम और पता लिखना है) 

विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र 

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (अपना नाम लिखें) हैI और मैं आपके कॉलेज का (किस क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं लिखें) का विद्यार्थी हूंI मेरे पिताजी जौनपुर में रेलवे विभाग में नौकरी करते थे, लेकिन अब उनका ट्रांसफर लखनऊ हो गया हैI इसलिए हम सह परिवार बहुत जल्दी लखनऊ जाने वाले हैंI आगे की पढ़ाई के लिए मुझे लखनऊ में किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना है, इसके लिए मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अत्यधिक आवश्यकता होगीI 

अतः महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि मुझे जल्द से जल्द मेरा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करेंI ताकि मैं सही समय से लखनऊ जाकर किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन करवा सकूं, और अपनी आगे की पढ़ाई पूरा कर सकूंI इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगाI धन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालेI

कक्षा 5 की टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

दोस्तों अगर आपका बच्चा किसी स्कूल में पढ़ रहा है, जिसमें पांचवी की पढ़ाई पूरा करने के बाद आप उसे किसी नए स्कूल में दाखिला करवाना चाहते हैं। तो नीचे बताएं गये प्रक्रिया से प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखकर कक्षा पांचवी की टीसी प्राप्त कर सकते हैं। ‌

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
(बच्चे के स्कूल का नाम और पता लिखें)

बिषय : कक्षा 5 की टीसी लेने हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (अपना नाम लिखें) है। मेरे पुत्र का नाम (अपने पुत्र का नाम लिखें) हैं, जो कि आपके स्कूल में कक्षा पांचवी का छात्र है। इस साल पांचवी की परीक्षा पास कर चुका है। नौकरी में मेरा ट्रांसफर हो जाने की कारण मैं बच्चे का 6वीं में दाखिला दूसरे स्कूल में कराना चाहता हूं।

अतः महोदय मेरा आपसे निवेदन है कि मेरे बच्चे की पांचवी की टीसी देने की कृपा करें। ताकि मैं सही समय पर उसका छठवीं क्लास में एडमिशन करा सकूं। इसके लिए मैं आपका सदआभारी रहूंगा। धन्यवाद !

भावदीय

छात्र : अपने बच्चे का नाम लिखें

कक्षा : क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर : बच्चे का रोल नंबर लिखें

पिता का नाम : यहां पर बच्चे के पिता का नाम लिखें

माता का नाम : यहां पर बच्चे के माता का नाम लिखें

अभिभावक हस्ताक्षर : बच्चे के माता/पिता का हस्ताक्षर

मोबाइल नंबर : बच्चे के पिता का मोबाइल नंबर

दिनांक : जिस दिन आवेदन पत्र जमा करना है, उसकी तारीख लिखें।

कक्षा 6 की टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

दोस्तों अगर आपका छोटा बच्चा किसी स्कूल में पढ़ाई कर रहा है, और आप उस स्कूल से अपने बच्चे को निकाल कर किसी कारण बस किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन करवाना चाहते हैंI तो स्कूल से अपने बच्चे का टीसी निकलवाने के लिए आपको इस प्रकार से Application लिखना चाहिएI

सेवा में

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यहां पर आपको अपने बच्चे के स्कूल का नाम और पता लिखना है)

विषय : टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि (अपना नाम लिखें) हूं, मेरा पुत्र (बच्चे का नाम लिखें) जो कि आपके स्कूल में कक्षा 6वीं का विद्यार्थी हैI मैं लखनऊ में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता हूं, लेकिन अब मेरा ट्रांसफर नोएडा हो गया हैI इसलिए अब मैं सपरिवार नोएडा जाने वाला हूं, वहां जाकर मुझे अपने बेटे का किसी स्कूल में एडमिशन करवाना है, मैंने आपके स्कूल की सारी फीस जमा कर दी हैI

अपने पुत्र की आगे की पढ़ाई के लिए नोएडा में किसी स्कूल में एडमिशन करवाते समय मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की जरूरत होगीI इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन है कि मेरे पुत्र/पुत्री (बच्चे का नाम लिखें) की टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करेंI ताकि मैं सही समय पर नोएडा जाकर अपने पुत्र/पुत्री का एडमिशन किसी अच्छे विद्या मंदिर स्कूल में करा सकूंI इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगाI 

भावदीय

छात्र – बेटा/बेटी का नाम लिखें

कक्षा – क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – बेटा/बेटी का रोल नंबर लिखें

पिता का नाम – यहां पर बेटा/बेटी के पिता का नाम लिखें

माता का नाम – यहां पर बेटा/बेटी के माता का नाम लिखें

अभिभावक हस्ताक्षर – बच्चे के माता/पिता का हस्ताक्षर

मोबाइल नंबर – बच्चे के पिता का मोबाइल नंबर

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालेंI

कक्षा 7 की टीसी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

सेवा में,

माननीय प्रधानाचार्य जी महोदय,
(अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

विषय : कक्षा 7 की टीसी के लिए प्रार्थना पत्र

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम मुकेश गुप्ता (अपना नाम लिखें) है। मैं आपके स्कूल में कक्षा 7वीं का छात्र हूं। मैं आपके स्कूल में कक्षा 1 से पढ रहा हूं। मगर अब मुझे किसी छोटे स्कूल में दाखिला लेना पड़ेगा। क्योंकि मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। (आप अपनी समस्या लिखें)

अतः महोदय सविनय निवेदन है कि जल्द से जल्द टीसी देने की कृपा करें। ताकि मैं दूसरे स्कूल में दाखिला ले सकूं। इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगा। धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम : अपना नाम लिखें

कक्षा : 7

रोल नंबर : अपना रोल नंबर लिखें

पिता का नाम : अपने पिता का नाम लिखें

पता : अपने घर का पता लिखें

दिनांक : आज की तारीख लिखें 

कक्षा 8 की टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अगर आप 8वीं की पढ़ाई पूरी करने की बाद किसी नये स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैंI तो आपको अपने पुराने स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) लेने के लिए आवेदन इस प्रकार लिखना चाहिए?

सेवा में 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें), मैं आपके स्कूल में 8वीं का छात्र हूंI मेरे पिताजी का ट्रांसफर यहां से लखनऊ शहर के लिए हो गया हैI अब हम सह परिवार लखनऊ शहर में जाने वाले हैंI इसलिए शहर में किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन कराने के लिए मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अत्यधिक आवश्यकता हैI

इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि मुझे जल्दी से जल्दी हमारा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करेंI ताकि सही समय पर मैं लखनऊ शहर जा कर किसी अच्छे स्कूल में अपना एडमिशन करा सकूंI इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगाI

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालेंI

कक्षा 9 की टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखें?

अगर आप कक्षा 9वीं की पढ़ाई पूरा करने के बाद किसी नये स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं। तो पुराने स्कूल से टीसी प्राप्त करने के लिए नीचे बताएं गये प्रक्रिया से प्रार्थना पत्र लिख सकते हैं।

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
(स्कूल का नाम और पता लिखिए)

बिषय : टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मेरा नाम (अपना नाम लिखें), मैं आपके स्कूल में कक्षा नवी का छात्र हूं। नवीं की पढ़ाई पूरा करने के बाद मेरे माता-पिता चाहते हैं कि मैं आगे की पढ़ाई करने के लिए शहर जाऊं। इसलिए शहर में किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन लेने के लिए मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता है।

अतः महोदय आपसे सविनय निवेदन है कि मुझे जल्दी से जल्दी हमारा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा। धन्यवाद!

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम : अपना नाम लिखें

कक्षा : अपनी कक्षा का नाम लिखें

रोल नंबर : अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक : जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख डालें।

दसवीं की TC Ki Liye Application Kaise Likhe.

अगर आप 10वीं की पढ़ाई पूरी करने की बाद किसी नये स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैंI तो आपको अपने पुराने स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Transfer Certificate) लेने के लिए आवेदन इस प्रकार लिखना चाहिए?

सेवा में 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

विषय – टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें), मैं आपके स्कूल में 10वीं का छात्र हूंI मुझे अब आगे की पढ़ाई करने के लिए दूसरे शहर में जाना है, क्योंकि वही पर हमारे मामा जी रहते हैं, मैं वहीं रहकर अब आगे की पढ़ाई करूंगाI इसलिए शहर में किसी अच्छे स्कूल में एडमिशन कराने के लिए मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अत्यधिक आवश्यकता हैI

इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि मुझे जल्दी से जल्दी हमारा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करेंI ताकि सही समय पर मैं दूसरे शहर जा कर किसी अच्छे स्कूल में अपना एडमिशन करा सकूंI इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगाI

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालेंI

कक्षा 12वीं की टीसी लेने हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखें?

अगर आप 12वीं की पढ़ाई पूरी करने की बाद किसी नये कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैंI तो आपको अपने पुराने स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र लेने के लिए आवेदन इस प्रकार लिखना चाहिए?

सेवा में 

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (अपने स्कूल का नाम और पता लिखें)

विषय – टीसी प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र

महोदय, 

सविनय निवेदन यह है कि मैं (अपना नाम लिखें), मैं आपके स्कूल में 12वीं का छात्र हूंI मुझे अब आगे की पढ़ाई करने के लिए शहर में जाना है, इसलिए शहर में किसी कॉलेज में एडमिशन कराने के लिए मुझे टीसी यानी ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अत्यधिक आवश्यकता हैI

इसलिए महोदय आपसे सविनय निवेदन यह है कि मुझे जल्दी से जल्दी हमारा टीसी यानी स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करेंI ताकि सही समय पर मैं दूसरे शहर जा कर किसी अच्छे कॉलेज में अपना एडमिशन करा सकूंI इसके लिए मैं सदैव आपका आभारी रहूंगाI 

आपका आज्ञाकारी शिष्य 

नाम – अपना नाम लिखें

कक्षा – अपनी क्लास का नाम लिखें

रोल नंबर – अपना रोल नंबर लिखें

दिनांक – जिस दिन आवेदन पत्र स्कूल में जमा करना है, उसकी तारीख यहां डालेंI

टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन लिखते समय इन बातों का रखें ध्यान –

  • ट्रांसफर सर्टिफिकेट यानि स्थानांतरण प्रमाण पत्र के लिए यदि आप एप्लीकेशन लिखने जा रहे हैं तो आपको ऊपर दिए गए फॉर्मेट को अच्छे से देख लेने है।
  • यदि आप टीसी एप्लीकेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किसी प्रकार की त्रुटि न हो इसका ध्यान रखना जरूरी है त्रुटि होने पर आपको टीसी नहीं मिल पाएगी।
  • ऊपर दिए गए आवेदन पत्र के फॉर्मेट में दिए गए नाम क्लास और कुछ स्कूल के नाम काल्पनिक हैं। आप इन्हें अपनी आवश्यकता के हिसाब से बदल सकते हैं।
  • आवेदन पत्र लिखते समय कहाँ पर पूर्ण विराम और कहाँ पर अर्ध विराम प्रयोग किया जायेगा इसका आपको खास ध्यान रखना है।
  • यदि आप कोई भी आवेदन पत्र लिख रहे है तो इस बात का ध्यान रखें की अगर आपके स्कूल या कॉलेज का प्रिंसिपल पुरुष है तो उनके लिए आपको ”महोदय” और महिला प्रिंसिपल के लिए आपको ”महोदया” का प्रयोग करना होगा।
  • कोई भी आवेदन पत्र चाहे वह अवकाश के लिए हो या किसी भी अन्य कार्य के लिए उसे लिखते हमेशा आग्रह और विनम्रता का भाव पेश करें।

Conclusion Points

इस आवेदन पत्र के नमूने में ट्रांसफर सर्टिफिकेट (Transfer Certificate) लेने के लिए कारण माता एवं पिता का ट्रांसफर लिया गया है। आप अपने हिसाब से कुछ और भी ले सकते हैं। 

मैं लेखक के तौर पर आशा करता हूं कि आप को टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन से संबंधित लेख पसंद आया होगा। 

यहां से कॉपी करने के साथ-साथ प्रिंट भी कर सकते हैं. इससे संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं। कृपया करके एक बार चेक कर लें।

टीसी प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन से सम्बंधित कुछ प्रश्नोत्तर –

टीसी एप्लीकेशन से संबंधित कुछ बेहद महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर को लेख के इस भाग में शामिल किया गया है! जिसे पर करके आप ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

टीसी की एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है?

अगर आपको किसी लेना है तो इसके लिए आपको अपने शैक्षणिक संस्था के प्रधानाचार्य या हेडमास्टर को एक आवेदन पत्र लिखना होगा! 
इसके लिए आपको सही कारण का वर्णन करना पड़ेगा कि आप विद्यालय या कॉलेज को क्यों छोड़ रहे हैं। ऊपर कई उदाहरण लिखे गए हैं जिससे आप आवेदन पत्र लिखना सीख सकते हैं। 

मैंने टीसी का आवेदन पत्र दिया किंतु मुझे टीसी नहीं मिल रहा है तो मैं क्या करूं?

टीसी का आवेदन पत्र देने के बाद भी अगर आपको किसी नहीं मिला है तो आप दोबारा आवेदन पत्र सही तरीके से लिख सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ उन पेपर के Photo state पेपर को शामिल करें जो भी कारण हो। 
इसके अलावा दूसरा विकल्प है कि अपने अभिभावक के साथ आप कॉलेज के प्रिंसिपल या स्कूल के हेड मास्टर से मिल सकते हैं। 

क्या किसी का आवेदन पत्र ईमेल के द्वारा भेजा जा सकता है? 

जी हां, इन दिनों लगभग सभी शैक्षणिक संस्थान डिजिटल दुनिया की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसलिए ज्यादातर स्कूल या कॉलेज में ईमेल के माध्यम से आवेदन पत्र लिए जाते हैं। 
कुछ ऐसे विद्यालय और कॉलेज भी हैं जो Internet से अभी भी दूर हैं वहां पर आपको लिख करके ही देना होगा।

किसी स्कूल या कॉलेज से टीसी कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप अपने स्कूल से टीसी लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एप्लीकेशन लिखनी होगी। एप्लीकेशन कैसे लिखी जाएगी इसका फॉर्मेट आप ऊपर आर्टिकल में आसानी से देख सकते हैं।

टीसी का पूरा नाम क्या है ?

टीसी का पूरा नाम ट्रांसफर सर्टिफिकेट है, जिसे हिंदी में स्थानांतरण प्रमाण पत्र कहा जाता है।

स्थानांतरण प्रमाणपत्र टीसी के लिए एप्लीकेशन का फॉर्मेट क्या है ?

स्थानांतरण प्रमाणपत्र के लिए एप्लीकेशन लिखते समय आपको इसकी शुरुआत ”सेवा में” और इसके नीचे श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय (यदि विद्यालय के प्रिंसिपल पुरुष है) / प्रधानाचार्या महोदया (यदि महिला प्रिंसिपल है) और इसके नीचे अपने स्कूल का नाम और पता लिखें। और गैप छोड़कर विषय – टीसी के लिए एप्लीकेशन लिख कर गैप देकर महोदय /महोदया लिखें और अपने टीसी प्राप्त करने के लिए सटीक कारण लिखें (विनती और आग्रह के साथ) और धन्यवाद लिखकर नीचे छात्र का नाम ,रोल नंबर ,कक्षा लिखें।

An aspiring student formed an obsession with Blogging, SEO, Digital Marketing, and Helping Beginners To Build Amazing WordPress Websites.Languages: English, Hindi Area of Expertise: Expert IN SEO, Website Making, Content Writing, Academic Writing, Creative Writing, Image Making, Video Making, Youtuber.


Sharing Is Caring...

Leave a Comment