Advertisement

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar 2023 | मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना बिहार 2023 – सभी लड़कियों को मिलेगा 300/- रूपये हर महीने

5/5 - (2 votes)

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar: बिहार सरकार का बड़ा फैसला – बिहार सरकार द्धारा जिले की 1 लाख 11 हजार 83 छात्राओं को सैनेटरी नैपकिन खरीदने हेतु प्रति छात्रा 300 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। और इसीलिए हम आपको अपने इस आर्टिकल में विस्तार से Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar  की पूरी जानकारी प्रदान करेगे जिसके लिए आपको अन्त तक इस आर्टिकल को पढ़ना होगा।

किशोरियों के सर्वागीण विकास, कुपोषण की पीढीगत कुचक्र को तोडने एवं जीवन चक्र की रणनीति को स्‍वस्‍थ्‍य बनाने हेतु केन्‍द्र सरकार द्वारा प्रायोजित योजना ‘सबला’ बिहार राज्‍य में वर्ष 2011 से 12 जिलों में लागू है ।

वित्‍तीय वर्ष 2017-18 में इसका नाम बदलकर किशोरी बालिकाओं के लिए योजना- SAG कर दिया गया एवं इसे केवल 11-14 वर्ष की स्‍कूल नहीं जाने वाली किशोरियों के लिए सीमित करते हुए राज्‍य के सभी 38 जिलों में लागू किया गया है।

अन्त, हमारी सभी छात्रायें इस पूरी योजना की जानकारी प्राप्त करने के लिए सीधे इस लिंक – http://www.icdsbih.gov.in/Sabla.aspx  पर क्लिक कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली सभी बालिका छात्राओं को सरकार द्वारा मासिक धर्म से निपटने के लिए नैपकिन खरीदने हेतु पैसे दिए जाते हैं। अगर आप भी मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में अंत तक बन रहे क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें Join Now
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
New Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar
New Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar : Overview

विषयसूची :-

आर्टिकल का नामMukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar
योजना का नाममुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना
लाभार्थीकेवल 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा की बालिकाएं
राज्यबिहार
अनुदान राशि300/- रूपये महीने
योजना का उद्देश्यबालिका छात्राओं के स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देना
आवेदन करने का तरीकाऑफलाइन

मुख्यमंत्री किशोरी स्वस्थ योजना क्या है | Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar

यह योजना शिक्षा विभाग बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत चलाई गई है. मासिक धर्म के दौरान लड़कियों का कपड़े का इस्तेमाल करना उनकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। ऐसे में डॉक्टर द्वारा कपड़े की जगह सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है। ताकि उनकी सेहत को किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो. मासिक धर्म (पीरियड) के समय लड़कियां कभी जानकारी के अभाव में तो कभी पैसों की कमी के कारण कपड़ों का इस्तेमाल करती हैं।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा लड़कियों को सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए पैसे दिए जाते हैं। इस योजना के तहत सरकारी विद्यालय में कक्षा सातवीं से लेकर 12वीं तक में पढ़ने वाली लड़कियों को हर वर्ष ₹300 की स्वास्थ्य राशि प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी जरूर पढ़ें।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana से मिलने वाले लाभ

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana के तहत राज्य की लड़कियों को राज्य सरकार द्वारा कुछ धनराशि दी जाती है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा सेनेटरी नैपकिन के लिए प्रति छात्रा 300 रुपये प्रति वर्ष दिए जाते हैं। यह पैसा छात्राओं को डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में भेजा जाता है। छात्राएं इस पैसे का इस्तेमाल अपने लिए सेनेटरी नैपकिन खरीदने में कर सकती हैं।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana तहत लाभ लेने के लिए पात्रता

  • इस योजना के तहत राज्य की सभी छात्राओं को लाभ दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत लाभ केवल छात्राओं को दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत 7वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली छात्राओं को लाभ दिया जाता है।
  • इस योजना के तहत लाभ केवल उन्हीं छात्राओं को दिया जाता है जिनमें मासिक धर्म (पीरियड) का चक्र शुरू हो चुका है।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana: सरकार ने जारी किया नोटिस

हाल ही में इस योजना को लेकर बिहार सरकार की ओर से एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है. वैसे तो यह योजना बिहार सरकार द्वारा बहुत पहले से चलायी जा रही है. लेकिन अब इस योजना को लेकर बिहार शिक्षा विभाग की ओर से आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है. यानी कि अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana: आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन सरकारी स्कूल के माध्यम से या फिर आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से किया जाता है

अगर आपका भी घर में कोई ऐसी बच्ची है जिसका आवेदन करवाना चाहते हैं तो आप उसका जहां भी एडमिशन करवाए होंगे जिस भी स्कूल में वहां से ऑटोमेटिक उसका रजिस्ट्रेशन कर दिया जाता है. और उसको जो है लाभ दिया जाता है. लेकिन इनके अगर वहां से रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया हुआ है तो आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर इसका रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं

आप ऑनलाइन खुद से या फिर और कहीं से भी आवेदन नहीं कर सकते हैं जब आवेदन होगा तब इसको ले फिर आगनबाड़ी केंद्र से निवेदन किया जाएगा इन बातों का ध्यान रखें

हालांकि इस घटना के तहत लाभ मिलता है या नहीं मिलता है उसका पेमेंट का जो स्थिति है बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं

पेमेंट का स्टेटस चेक करने के लिए आपको नीचे एक लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके लड़की की सभी जानकारी डालनी होगी जिसके बाद उसको पैसे मिलते हैं कि नहीं मिलते हैं उसकी जानकारी आप वहां से प्राप्त कर सकते हैं

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar Registration
Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar Registration

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत पात्रता एवं दस्तावेज

  • इस योजना के अंतर्गत केवल बिहार राज्य की सभी बालिकाएं आवेदन कर सकती है।
  • इस योजना का लाभ केवल लड़कियों को ही मिलेगा।
  • 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली सभी बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ केवल वही बालिए ले पाएगी जिनका माहवारी का चक्र शुरू हो चुका है।

Note :- इस योजना के अंतर्गत सभी बालिकाओं के आवेदन विद्यालय के माध्यम से होंगे इसलिए इस योजना के अंतर्गत किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना से मिलने वाले लाभ | Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar Benefits

  • बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं इस योजना के तहत बिहार के छात्राओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना साबित हो रहा है।
  • इस योजना के माध्यम से स्कूल जाने वाली सभी छात्रा महामारी (पीरियड) समय पर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहती है।
  • योजना के अंतर्गत बिहार सरकार बालिकाओं को महामारी के समय नैपकिन का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करता है  जिसके लिए सरकार बालिकाओं को सहायता भी करता है।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली सभी छात्राओं को लाभ प्राप्त होता है।
  • मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के 7वीं क्लास से लेकर 12वीं के बीच पढ़ाई कर रही सभी बालिकाओं को लाभ दिया जाता है।
  • बिहार सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत सभी उम्मीदवार छात्राओं को प्रति महीने ₹300 नैपकिन खरीदने के लिए दिया जाता है।
  • यह राशि राज्य सरकार बालिकाओं के खाते में DBT के माध्यम से भेज देता है। बालिकाएं इस पैसे का इस्तेमाल कर केवल मेडिकल नैपकिन खरीद सकती है।
  • मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ प्राप्त करने वाली किसी भी बालिकाओं को महामारी के समय कपड़े का इस्तेमाल करना की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, ऐसे में सभी छात्राओं के स्वास्थ्य बेहतर हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के लिए पात्रता | Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar Eligibility

  • मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के लाभ बिहार राज्य के रहने वाले केवल बालिकाओं को ही दिया जाता है।
  • इस योजना का लाभ स्कूल में पढ़ाई कर रहे प्रत्येक छात्राओं को दिया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा के बीच पढ़ाई कर रहे केवल बालिकाओं को ही लाभ देता हैं।
  • बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं इस योजना का लाभ बिहार के रहने वाले उन बालिकाओं को प्राप्त होगा जो महामारी चक्र का सामना करती है।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar Important Documents

बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए जैसे :-

  • बैंक खाता पासबुक
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का आवेदन प्रक्रिया | Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar Apply Process

इस योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले बालिकाओं को इसमें पंजीकरण करना होगा जिसका पूरा प्रोसेस हमने नीचे बताया है:

  • बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ पाने के लिए आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या स्कूल में जाना होगा।
  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनवाड़ी या स्कूल में जाकर आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फार्म में पूछे जाने वाले सभी आवश्यक जानकारी को आपको भरना है, उसके पश्चात फ्रॉम में मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों की पर्ची आपको एकत्र करना है।
  • इसके पश्चात अपने आंगनबाड़ी के स्कूल जहां आप पढ़ाई करती हैं या फ़िर जहां से अपने आवेदन फार्म प्राप्त किया था वहां जमा कर दे।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana: Important Links

Payment StatusClick Here
 PM Scholarship Scheme (PMSS) Click Here
Official WebsiteClick Here
Bihar Graduate Girl ScholarshipClick Here
InstagramClick Here
TwitterClick Here
TelegramClick Here

1 लाख 11 हजार 82 छात्राओं को मिलेगा 300 रुपयो का लाभ –  Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar ?

आइए अब हम, आप सभी बिहार राज्य की मेधावी छात्राओं को विस्तार से  Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar  के तहत मिलने वाले लाभों की जानकारी प्रदान करे जो कि, इस प्रकार से हैं –

  • बिहार सरकार द्धारा सामाजिक मुहिम के तहत मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत जिले की 1 लाख 11 हजार 82  छात्राओं को 300 रुपयो की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी,
  • हम, आपको बता दें कि,  Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar का लाभ बिहार की उन सभी छात्राओं को मिलेगा जो कि, कक्षा 7वीं से लेकर 12वीं में पढ़ाई कर रही है,
  • पहले इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं की 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य होती थी जिसे अब समाप्त कर दिया गया है जिसकी वजह से साल 2021-2022 में अधिक से अधिक छात्राओँ को इसका लाभ मिलेगा,
  • ताजा मिली जानाकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि, DEO द्धारा इस योजना के सफल संचालन के लिए मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयो में किशोरी मंच के गठन हेतु आधिकारीक आदेश जारी कर दिये गये है,
  •  Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar  के तहत छात्राओं को जो 300 रुपयो की राशि दी जायेगी वो मूलतौर पर सैनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए दी जायेगी,
  • यदि कोई छात्रा इन पैसो से सैनेटरी नैपकिन ना खरीद कर इसका दुरुपयोग करती है तो उनके अभिभावको से यह पूरी राशि वसूल की जायेगी और इसी इस योजना के क्रियान्वयन की पूरी जांच 3rd Agency  द्धारा की जायेगी,
  • और इस प्रकार हम कह सकते है कि, योजना के तहत सभी छात्राओं को सैनटरी नैेपकिन खऱीदने के लिए कुल 92 करोड़ 56 लाख रुपयो की राशि जारी की जायेगी आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से इस योजना के मिलने वाली सभी प्रकार की आर्थिक लाभकारी व स्वास्थ्यवर्धक लाभों की जानकारी अपनी छात्राओं को प्रदान किया ताकि आप सभी जल्द से जल्द इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना से सम्बंधित सवालों के जवाब

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना क्या है?

ये एक कल्याणकारी और लाभदायक योजना है, जिसके माध्यम से बिहार राज्य में 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक की बालिकाओं को पीरियड के दौरान सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए हर महीने 300 रुपए आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Bihar Yojana का मुख्य उद्देश्य क्या है?

अधिकांश लड़की पीरियड्स के दौरान कपडे का प्रयोग करती है जो उसके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। ऐसे में उन्हें नैपकिन खरीदने के लिए पैसे दिए जाएंगे ताकि वह स्वस्थ और स्वच्छ रहें। उसे किसी प्रकार की बीमारी न हो।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Bihar Yojana का लाभ कैसे लें?

राज्य की छात्राओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है वह अपने ही विद्यालय के माध्यम से इस योजना में आवेदन कर सकती है।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ किन छात्राओं को नहीं मिलेगा?

इस योजना के तहत 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा की जिन बालिकाओं के पीरियड्स शुरू नहीं हुए उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना क्या है?

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं एक योजना है जिसके माध्यम से बिहार के रहने वाले 7वीं से लेकर 12वीं कक्षा के बीच पढ़ाई कर रही बालिकाओं को पीरियड के दौरान नैपकिन खरीदने के लिए ₹300 आर्थिक सहायता के रूप में उनके बैंक के खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना को किस राज्य में शुरू किया गया है?

बिहार के मुख्यमंत्री ने बिहार के रहने वाली बालिकाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हेतु मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ किया है।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ बिहार के किन छात्राओं को नहीं मिलेगा?

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ केवल बिहार की उन बालिकाओं को दिया जाएगा जो 7वी से लेकर 12वीं की कक्षा के बीच पढ़ाई कर रही है एवं जिसका पीरियड शुरू हो चुका है।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत किस प्रकार का सुविधा दिया जाता है?

बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत बालिकाओं को महामारी के दौरान नैपकिन का इस्तेमाल करें जिसके लिए सरकार ₹300 उनके बैंक के खाते में प्रति महीने ट्रांसफर करता है।

An aspiring student formed an obsession with Blogging, SEO, Digital Marketing, and Helping Beginners To Build Amazing WordPress Websites.Languages: English, Hindi Area of Expertise: Expert IN SEO, Website Making, Content Writing, Academic Writing, Creative Writing, Image Making, Video Making, Youtuber.


Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana Bihar 2023 | मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना बिहार 2023 – सभी लड़कियों को मिलेगा 300/- रूपये हर महीने”

Leave a Comment