Advertisement

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana 2024 | पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2024: Online Registration, Application Form

5/5 - (4 votes)

The Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana 2024: Advantages, Goal, Process to Apply, Mr. Amarendra Singh, the Chief Minister of Punjab, has launched the Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana. The government will provide various facilities to the disabled people of Punjab through this scheme. Through this article, we will provide you with all of the pertinent information about this scheme.

For example, what is the Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana, its benefits, objectives, features, eligibility, important documents, the application process, and so on? So, if you want to get all the important information about the Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana 2024, please read this article until the end.

On November 18, 2020, the state cabinet approved the Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana (PDSY) 2024. The new Punjab Disabled Empowerment Scheme will be implemented in stages. The first phase of the handicapped person’s welfare scheme aims to strengthen existing programs so that their benefits reach disabled people (PWDs). The Punjab state government has proposed 13 new interventions for the empowerment of specially-abled people in the second phase.

हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें Join Now
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
The Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojna
The Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojna

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana 2024

विषयसूची :-

18 नवंबर 2020 को कैबिनेट द्वारा इस योजना को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के अंतर्गत पंजाब के दिव्यांग निवासियों का सशक्तिकरण किया जाएगा। पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना को 2 फेस में लांच किया जाएगा। पहले फेज में दिव्यांगजनों के लिए चल रही मौजूदा योजनाओं को प्रबल बनाया जाएगा तथा दूसरे फेस में विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए 13 नए हस्तक्षेप का प्रावधान सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

राज्य में रह रहे दिव्यांग नागरिकों के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा एक नई योजना को शुरू किया है जिसका नाम है पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना। योजना के माध्यम से दिव्यांग जन नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा योजना का संचालन किया जाता है। यह योजना विकलांग नागरिकों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी।

आपको बता दें कि 18 नवंबर 2020 को कैबिनेट द्वारा इस योजना को स्वीकृति दी गयी। योजना को 2 चरणों में बाँटा गया है। पहले चरण में दिव्यांगजन लोगों के लिए सरकार द्वारा चलायी जाने वाली योजनाओं को और अधिक बल और मजबूत किया जायेगा और दूसरे चरण में विकलांग नागरिकों को 13 नयी सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

इसे भी जानें : PM SHRI Schools Registration Link

Over 14,500 PM SHRI schools 

अगर आप भी इस Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana का आवेदन करना चाहते है तो आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। हम आपको योजना से जुडी जानकारी जैसे: पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana से मिलने वाले लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, योजना क्या है आदि के बारे में बताने जा रहे है, यदि आपको और अधिक जानकारी जाननी है तो आप हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अवश्य पढ़े।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना

योजना के तहत विकलांग नागरिकों को शामिल किया गया है। इसके अंतर्गत PWD विकलांग लोगों के बैकलॉग को भरने का काम करेगा और इसके साथ-साथ एम्प्लॉयमेंट जनरेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत हर 6 महीने में PWD के खाली पदों पर दिव्यांग नागरिकों को नौकरी प्रदान की जाएगी जिसके माध्यम से वह खुद से आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे। विकलांग नागरिक को योजना का आवेदन करने के लिए इधर-उधर कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर द्वारा ऑनलाइन माध्यम के जरिये आसानी से योजना का आवेदन कर सकते है और इससे मिलने लाभों को प्राप्त कर सकते है।

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana

राज्यपंजाब
योजनापंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना
लॉंचमुख्यमंत्री द्वारा
विभागसामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग
लाभ लेने वालेराज्य के दिव्यांग नागरिक
उद्देश्यविकलांग नागरिकों को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाना
श्रेणीराज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द उपलब्ध की जाएगी।
Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना चरण 1

योजना के पहले फेस में दिव्यांगजन लोगों के लिए चलायी जा रही सभी योजनाओं को और अधिक मजबूत बनाया जायेगा। इससे यह साबित हो सकेगा की जितनी भी योजनाएं सरकार विकलांग नागरिकों को प्रदान कर रही है उनका लाभ उन्हें बखूबी मिल रहा है। इसमें नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, नौकरी, रोजगार की सुविधा आदि शामिल की गयी है। रोजगार सृजन विभाग द्वारा हर 6 महीने में PWD के खाली पदों पर दिव्यांग नागरिकों को नौकरी दी जाएगी।

इसे भी पढ़े : Mahatri Vandana Yojana Online Form

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना चरण 2

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना चरण दो में सरकार विकलांग लोगों के लिए 13 नयी सुविधाएं शामिल करेंगे। इस चरण में सरकार यह ध्यान देगी कि किस चीज की आवश्यकता है और PWD के तहत किन डिपार्टमेंट को कवर नहीं किया गया है और इसके साथ-साथ योजना के तहत यह सुविधाएं वह होंगी जो केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा दिव्यांग नागरिकों को प्रदान नहीं की गयी है। 13 नयी सुविधाएं इस प्रकार से है:

  • गतिशीलता एड्स
  • निशुल्क शिक्षा
  • सहयोगी यंत्र
  • पीड़ित विकलांगता का उपचार
  • कैलेंडर वर्ष में 5 दिन की विशेष छुट्टी
  • मनोरंजन गतिविधि
  • दिव्यांग छात्रों का सशक्तिकरण
  • बच्चो के लिए गृह विद्यालय
  • विकलांग शिक्षकों द्वारा एक्सीलेंट कार्यो हेतु राज्य पुरूस्कार

Punjab Ashirwad Scheme 2024 : Eligibility, Benefits, Goal, Budget

पंजाब दिव्यांगजन शक्तिकरण योजना कार्यान्वयन

इस योजना के तहत मुख्य रूप से सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री के नेतृत्व में एक सलाहकार समूह नियुक्त किया जाएगा, जो सदस्य योजना के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए सभी कैबिनेट मंत्रियों के साथ काम करेगा।
वे सभी सदस्य विकलांगों के कल्याण के लिए राज्य सरकार के काम की देखरेख करने और यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करेंगे कि पंजाब दिव्यांग जन शक्तिकरण योजना सफलतापूर्वक चल रही है।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना आवेदन पत्र 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो फिलहाल उपलब्ध नहीं है।
  • मुखपृष्ठ से, “ऑनलाइन आवेदन करें” विकल्प चुनें।
  • स्क्रीन पर एप्लिकेशन फॉर्म पेज प्रदर्शित होगा।
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करें और कोई भी सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  • आवेदन पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
Official WebsiteClick Here

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य यह है कि राज्य के जितनी भी विकलांग नागरिक है जिनका कोई सहारा नहीं होता जिनकी देखरेख करना कोई पसंद नहीं करता उन्हें सशक्त बनाना है। योजना के तहत जितनी भी योजनाएं सरकार द्वारा जारी की जाएगी वह इन लोगों तक पहुचायी जाएंगी ताकि सभी को इसका लाभ मिल सके। यह योजना 2 चरणों में शुरू की गयी है।

केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा जो योजना इन लोगों को नहीं पहुंची उन्हें उन तक पहुंचाना इसका मुख्य लक्ष्य रखा गया है क्योंकि दिव्यांग नागरिकों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं होती और उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है उनकी देखरेख का ज़िम्मा कोई लेना पसंद नहीं करता। इन्ही समस्या को देखते सरकार ने योजना शुरू की ताकि वह स्वयं के पैरो पर खड़े हो सके और वह आत्मनिर्भर बन सके।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  1. पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना में विकलांग नागरिकों के लिए हेल्थ केयर, एजुकेशन, जॉब आदि सुविधाएं शामिल की गयी है।
  2. योजना की शुरुवात नागरिकों को सशक्त बनाने हेतु की गयी है।
  3. 18 नवंबर 2020 में इस योजना को शुरू करने की स्वीकृति दे दी गयी थी।
  4. योजना को दिव्यांग नागरिको के लिए 2 चरणों में जारी किया जायेगा।
  5. ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आवेदक के समय और पैसे दोनों की बचत हो सकेगी।
  6. आवेदक अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये योजना का आवेदन आसानी से कर सकेंगे।
  7. पहले चरण में सभी सुविधाओं को विकलांग नागरिकों तक पहुंचा जायेगा।
  8. दूसरे चरण में 13 नए हस्तक्षेप का प्रावधान (Provision of New Intervention) किया जायेगा।
  9. Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana के तहत यह ध्यान रखा लाभार्थियों को सुविधाएं मिल रही है या नहीं।
  10. एम्प्लॉयमेंट जनरेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत हर 6 महीने में PWD के खाली पदों पर दिव्यांग नागरिकों को नौकरी प्रदान की जाएगी।

योजना हेतु पात्रता

यदि आप योजना का आवेदन करना चाहते है और सरकार द्वारा निर्धारित की गयी पात्रता जानना चाहते है तो हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे है। पात्रता जानने के लिए दिए गए पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक पंजाब राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल दिव्यांग नागरिक इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।
  • आवेदन करते समय आवेदक के पास अपने सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको आवश्यक दस्तावेज की जानकारी का पता होना बहुत जरुरी है। हम आपको डाक्यूमेंट्स की जानकारी देने जा रहे है। जानकारी जानने के लिए दी गयी तालिका को ध्यानपूर्वक पढ़े।

आधार कार्डवोटर ID कार्डरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटोमूलनिवास प्रमाणपत्रराशन कार्ड
PWD सर्टिफिकेट
Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana Important Document

Retirement Age for Handicapped in Punjab

पंजाब विकलांग पेंशन लेने की अधिकतम आयु 60 वर्ष हैं.

Handicapped Quota in Punjab

विकलांग व्यक्तियों को आईएवाई, मनरेगा और राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जैसी ग्रामीण विकास योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. उनके लिए 3% कोटा के प्रावधान के तहत उन्हें इस तरह का लाभ दिया जाता है. विकलांग व्यक्तियों को राज्य सरकार द्वारा 500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता दी जाती है.

Punjab Govt Handicapped Allowance

450 रुपये का बेरोजगारी भत्ता प्रति माह उन लोगों को मिलता हैं जिनके पास 12 वीं कक्षा तक की योग्यता है और 600 रुपये प्रति माह 12 वीं कक्षा से ऊपर की योग्यता रखने वालों को दिया जाता है.

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा योजना की अभी आवेदन प्रक्रिया और आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है। जैसे ही योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और इसकी आधिकारिक वेबसाइट लाँच की जाएगी। हम इसकी जानकारी आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे। जिसके बाद आप आसानी से इसका आवेदन कर सकेंगे और इससे मिलने वाले लाभों को प्राप्त कर सकेंगे।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना क्या है?

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के माध्यम से दिव्यांग जन नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी। इसके साथ उनके लिए जितनी योजनाएं चलायी जा रही है जिसे सरकार और प्रबल बनाएगी।

इस योजना का लाभ राज्य के किन नागरिकों को प्रदान किया जायेगा?

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का लाभ राज्य के दिव्यांग नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।

क्या योजना का लाभ अन्य राज्य के दिव्यांग नागरिक कर सकते है?

जी नहीं, योजना का लाभ अन्य राज्य के दिव्यांग नागरिक नहीं कर सकते है, केवल पंजाब राज्य के मूल निवासी दिव्यांग नागरिक योजना का आवेदन कर सुविधाओं को प्राप्त कर सकेंगे।

योजना को कितने चरणों में लागू किया गया है?

पंजाब सरकार ने पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना को 2 चरणों में लागू किया है। हमने दोनों चरणों की जानकारी ऊपर आर्टिकल में बता दी है जानकारी जानने के लिए आर्टिकल को पढ़े।

दिव्यांगों के लिए नई योजना क्या है?

इन्दिरा गॉधी राष्ट्रीय दिव्यांगता पेंशन योजनार्न्‍तगत गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले 18 वर्ष से 65 वर्ष तक आयु के 80% दिव्यांग अथवा बहु दिव्यांगता वाले अभ्यर्थी को कुल रु 1200.00 जिसमें रु 900.00 राज्य सरकार तथा रुपये 300.00 भारत सरकार द्वारा अनुदान दिया जायेगा।

हमने आपको  पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों को विस्तारपूर्वक हिंदी भाषा में बता दिया है यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है और यदि आपको किसी भी प्रकार के सवाल पूछने है तो आप हमे मैसेज कर सकते है, हम आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश अवश्य करेंगे।

इसे भी पढ़े :

An aspiring student formed an obsession with Blogging, SEO, Digital Marketing, and Helping Beginners To Build Amazing WordPress Websites.Languages: English, Hindi Area of Expertise: Expert IN SEO, Website Making, Content Writing, Academic Writing, Creative Writing, Image Making, Video Making, Youtuber.


Sharing Is Caring...

Leave a Comment